यदि आप के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो आप हो जाए अलर्ट
यदि आप के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो आप हो जाए अलर्ट
Share:

कोलकाता: आजकल तो आम बात हो गयी है की बदमाश बैंको के अधिकारी बनकर लोगो को लूट रहे है जी हाँ ,ऐसे ही एक घटना गरियाहाट की है जहा लॉटरी में रुपये जीतने का लालच देकर ग्राहक से मांगी कार्ड की जानकारी गरियाहाट के निवासी गौतम उपाध्याय ने बताया कि उसे एक युवती ने फोन कर चार वर्ष पहले की गयी कार्ड से खरीदारी के बदले लॉटरी में सात हजार रुपये जीतने की जानकारी दी. युवती ने कहा कि अगर वह क्रेडिट कार्ड की जानकारी देंगे, तो वह यह जीती हुई राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी. लेकिन गौतम ने भी दिमाग से काम लिया और पूरी जानकारी दिये बिना फोन काट दिया. उनका कहना है कि अनजाने में कई लोग इस तरह से ठगी के शिकार होकर थाने में शिकायतें दर्ज कर रहे हैं.

पुलिस इस तरह के मामलों पर यह कहती है जाने 

पूरे मामले पर कोलकाता पुलिस के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) विशाल गर्ग ने बताया कि इससे पहले इस तरह के मामले में झारखंड से कई गैंग को कोलकाता पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है. इसके अलावा इस तरह के धोखाधड़ी के प्रति ग्राहकों को सचेत करने के लिए पुलिस बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक करती है. बैंकों को कई दिशा-निर्देश भी जारी करने को कहा गया है. जैसे बैंक के अंदर टीवी स्क्रीन पर ग्राहकों को जागरूक करना, ग्राहकों के फोन पर मैसेज भेजकर इस तरह के झांसे में न पड़ने का आवेदन करना, अखबार व रेडियो में विज्ञापन के जरिये ग्राहकों को जागरूक करना. उन्होंने बताया कि कुछ गिरोह द्वारा ठगी के तरीके में बदलाव करने की शिकायतें भी उनके पास आ रही हैं. वे लोगों से आवेदन करते हैं कि इस तरह के झांसे में न पड़कर पासबुक में दिये गये बैंक के नंबर पर फोन कर इसकी जानकारी दें. पुलिस इस तरह के गिरोह को पकड़ने की कोशिश कर रही है.

आरबीआइ भी जारी कर चुका है गाइडलाइन

1. तीन दिन के अंदर रिपोर्ट नहीं करने पर बैंक नहीं करेगा पूरा भुगतान 2. पांच से सात दिनों के अंदर रिपोर्ट करने पर पांच हजार रुपये तक मिलने के दावेदार होंगे पीड़ित.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -