गर्म तेल या प्रेस से जल जाए तो तुरंत अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी राहत

गर्म तेल या प्रेस से जल जाए तो तुरंत अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी राहत
Share:

किचन में काम करते हुए अक्सर लापरवाही बरतने से परेशानी हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाते वक़्त तेल छलकर शरीर के किसी अंग पर गिर जाता है। कभी तवे से हाथ जल जाता है, तो कभी गर्म तेल से त्वचा जल जाती है। ऐसे में यदि खाना बनाते वक़्त आपका हाथ या शरीर का कोई अंग जल जाए तो ऐसी स्थितियों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए यहाँ कुछ त्वरित उपाय दिए गए हैं:

बर्फ या ठंडा पानी लगाएँ: 
यदि आप खाना बनाते समय अपने हाथ या शरीर के किसी छोटे हिस्से को जला लेते हैं, तो पहले उसे ठंडे पानी से धोएँ और तुरंत बर्फ लगाएँ। जलन को ठंडा करने से दर्द कम होता है और छाले नहीं पड़ते।

सरसों का तेल और नमक का उपयोग करें: 
एक पुराना उपाय है कि जले हुए हिस्से पर सरसों के तेल में नमक मिलाकर लगाया जाए। यह न केवल छालों को रोकता है बल्कि निशान छोड़े बिना ठीक होने में भी मदद करता है।

एलोवेरा जेल: 
अपने सुखदायक और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, जले हुए हिस्से पर एलोवेरा जेल लगाने से राहत मिलती है और उपचार में सहायता मिलती है। जल्दी राहत के लिए एलोवेरा जेल को फ्रिज में रखें।

शहद लगाएँ:
शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है और जलन को कम करने में मदद कर सकता है। प्रभावित हिस्से पर कुछ समय के लिए शहद लगाएँ और फिर ठंडे पानी से धो लें।

रसोई में जलने पर नुकसान और असुविधा को कम करने के लिए जल्दी से जल्दी काम करना ज़रूरी है। इनमें से प्रत्येक उपाय प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करता है जो अक्सर घर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं, जिससे वे मामूली जलन के लिए सुविधाजनक समाधान बन जाते हैं। याद रखें, अधिक गंभीर जलन के लिए या यदि दर्द बना रहता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

कद्दू के बीजों का करें ऐसे इस्तेमाल, हेयर फॉल से मिलेगा निजात

NHM महाराष्ट्र स्टाफ नर्स और MPW भर्ती 2024: 93 पदों के लिए आवेदन करें

जानिए पैनिक अटैक के लक्षण और इससे बचाव के तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -