ब्रेकअप के बाद हो गया है बुरा हाल तो फॉलो करें ये ट्रिक्स, चंद दिनों में ठीक हो जाएगा मूड

ब्रेकअप के बाद हो गया है बुरा हाल तो फॉलो करें ये ट्रिक्स, चंद दिनों में ठीक हो जाएगा मूड
Share:

ब्रेकअप कभी भी आसान नहीं होता। इससे अक्सर दोनों ही पक्ष अकेले और खोए हुए महसूस करते हैं। हालाँकि, इसके बाद के हालात से निपटने और ज़्यादा मज़बूत और लचीले बनने के तरीके हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको रिश्ते के अंत से निपटने में मदद करेंगे:

टूटे हुए रिश्ते से दूरी बनाएँ:
ब्रेकअप के बाद, अतीत के बारे में सोचने से बचने के लिए खुद को व्यस्त रखना ज़रूरी है। व्यस्त रहने से, आपके पास अपने पूर्व और रिश्ते के बारे में सोचने के लिए कम समय होगा। रिश्ते में रहने वाले व्यक्तियों के लिए अपने साथी के हिसाब से अपनी दिनचर्या को बदलना आम बात है। हालाँकि, ब्रेकअप के बाद, इस आदत से दूर होना और अपनी दिनचर्या और गतिविधियों में बदलाव करना ज़रूरी है। ऐसा न करने पर अवसाद की भावनाएँ लंबे समय तक बनी रह सकती हैं और आगे बढ़ने की आपकी क्षमता में बाधा आ सकती है।

अपने पूर्व की यादों को दूर करें:
एक रिश्ते के दौरान, पार्टनर अक्सर भावनात्मक मूल्य वाले उपहार और स्मृति चिन्हों का आदान-प्रदान करते हैं। हालाँकि, ब्रेकअप के बाद, अपने आस-पास से इन यादों को दूर करना सबसे अच्छा है। इन वस्तुओं को लगातार देखने से आपके पूर्व प्रेमी की यादें ताज़ा हो सकती हैं और उदासी की भावनाएँ बढ़ सकती हैं। यदि आप उन्हें त्यागने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उन्हें तब तक संग्रहीत करने पर विचार करें जब तक आप ठीक नहीं हो जाते।

दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ:
संकट के समय, अपने समर्थन प्रणाली पर निर्भर होना आवश्यक है। उन दोस्तों और परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताएँ जो आपको उत्साहित और प्रोत्साहित करते हैं। ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो खुशी और हँसी लाती हैं, चाहे वह घर पर एक साधारण सभा हो या योजनाबद्ध सैर। अपने आप को प्रियजनों के साथ घेरना अकेलेपन की भावनाओं को कम करने और अपनेपन की भावना प्रदान करने में मदद कर सकता है।

कुछ नया सीखें:
इस अवसर का उपयोग नई रुचियों और शौक को तलाशने के लिए करें। कोई नया कौशल सीखना या किसी जुनूनी प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाना आपके आत्म-सम्मान को बढ़ा सकता है और आपको नकारात्मक विचारों से विचलित कर सकता है। चाहे वह खाना बनाना हो, पेंटिंग करना हो या बागवानी करना हो, कोई ऐसी गतिविधि खोजें जो आपको पसंद हो और उसमें खुद को डुबो दें। यह न केवल आपके दिमाग को व्यस्त रखेगा, बल्कि आपको उपलब्धि का एहसास भी कराएगा।

इन युक्तियों को लागू करके, आप अकेलेपन की भावनाओं को प्रभावी ढंग से दूर कर सकते हैं और ब्रेकअप की चुनौतियों से निपट सकते हैं। अपने आप के साथ धैर्य रखना और ठीक होने के लिए समय देना याद रखें। समय के साथ, आप इस अनुभव से पहले से भी अधिक मजबूत और लचीले होकर उभरेंगे।

सोते समय खुद से इतनी दूरी बनाकर रखें अपना मोबाइल फोन, समय रहते जान लें वरना भुगतने पड़ सकते हैं अंजाम

स्टील-एल्युमिनियम छोड़ इन बर्तनों को पकड़ें, आपका किचन बन जाएगा पूरी तरह इको-फ्रेंडली

अगर गर्मियों में खाना आसानी से नहीं पचता तो परेशान न हों, ये लाइफस्टाइल करेगी आपकी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -