इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल
इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल
Share:

इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट हर दिन तेजी से वृद्धि कर रहा है जिसकी वजह यह है कि इससे लोगों को कम खर्च में ही ज्यादा दूर की यात्रा कर सकते हैं। जिसमे पारंपरिक पेट्रोल डीजल कारों की अपेक्षा यात्रा का खर्च लगभग आधा ही पड़ रहा है। हालांकि हमेशा इन वाहनों के मालिक इनसे कम रेंज मिलने की शिकायत करते हुए दिखा गया है। अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपनी इलेक्ट्रिक कार से अधिक अच्छी रेंज भी हासिल कर सकते है।

ओवरलोडिंग से करें परहेज: यदि आपके पास SUV जैसी एक बड़े साइज की इलेक्ट्रिक कार है फिर भी कार में ज्यादा व्यक्तियों को न बैठाएं, प्रयास करे यह संख्या सिर्फ 2 या 3 ही हो क्योंकि पूरी क्षमता के उपयोग से आपकी कार के मोटर पर अधिक दबाव पड़ेगा और बैटरी की खपत बहुत ज्यादा बढ़ जाता है इससे आपकी कार की रेंज 30 से 40 प्रतिशत तक कम हो सकती है। इसीलिए यदि आप अपनी कार से अधिक रेंज प्राप्त करना चाहते हैं तो गाड़ी में 2 या 3 से अधिक पैसेंजर को बैठाकर यात्रा न करें।

इलेक्ट्रिक कार को इकोनॉमी मोड पर ही चलाएं: सभी वाहनों में इकॉनमी मोड का ऑप्शन अवश्य मिल जाता है। इस मोड की खासियत यह है कि इसमें ड्राइव करते वक़्त आपकी गाड़ी को सबसे अधिक माइलेज भी मिल जाता है। उदाहरण के लिए यदि आप कर को लगातार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलाते तो इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि आपको आपके अपनी गाड़ी से से बढ़िया रेंज मिले। क्योंकि अधिक स्पीड में ड्राइव करने के कारण गाड़ी के मोटर पर अधिक दबाव पड़ता है इससे  बैटरी की खपत तेजी से होने लगती है और आपको गाड़ी से कम रेंज मिलने लगती है। इसलिए जितना संभव हो सके गाड़ी को इकोनॉमी मोड का उपयोग करते हुए ही चलाना चाहिए। यदि आप ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आपको अपनी कार एम्स एक बढ़िया रेंज भी प्राप्त हो सकती है।

भारतीयों की पहली पसंद बनी ये कार , जानिए क्या है वजह

यदि आपकी भी हाइट है कम तो ये स्कूटर है आपके लिए बेस्ट

मात्र 8 लाख रुपए में मिल रही नई ऑडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -