KYC नहीं कराया तो 28 फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे बैंक ट्रांजेक्शन
KYC नहीं कराया तो 28 फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे बैंक ट्रांजेक्शन
Share:

नई दिल्ली: अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए एसबीआई लगातार नए-नए कदम उठाता रहता है. जिसके अंतर्गत बैंक ने एक और फैसला ले लिया है और यदि आप भी स्टेट बैंक के खाताधारक हैं तब 28 फरवरी तक यह आवशयक रूप से काम निपटा लें. नहीं तो आपका भी खाता बंद हो सकता हैं . बात यह हैं कि SBI ने अपने ग्राहकों पहले ही बता चुकी थी कि वो अपने बैंक खाते से जुड़ी KYC प्रक्रिया पूरी कर लें. यदि वो ऐसा करने में नाकाम रहते हैं तो उनके बैंक खाते से लेन देन रोक दिया जाएगा. बैंक ने यह कदम RBI द्वारा लिए गए फैसले के पश्चात् उठाया है.

आखिर क्या हैं KYC ?
KYC (Know Your Customer)  का मतलब होता है बैंक के कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी रखना हैं. इसके अंतर्गत बैंक आपसे आपके नाम, पते, जन्म तारीख के  अतिरिक्त और भी जरूरी जानकारियां मांगता है. इसके लिए वो आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि आवश्यक रूप से मांगता है. यदि आप यह कागजात पेश नहीं करते तो आपकी जानकारी अधूरी रहती है और ऐसे में बैंक आपका खाता बंद कर देता है ताकि उससे कोई आनाधिकृत लेनदेन ना हो. यह जानकारी SBI कई दिनों से अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अलर्ट कर दिया है. अपने SMS में बैंक ने बताया है कि रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक आपको अपने बैंक खाते में सारी जानकारी अपडेट करवानी आवश्यक है.

यदि आप भी अपना केवायसी करवाने जा रहे हैं तब इसके लिए पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार पत्र/कार्ड, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आपको अपने पते का प्रूफ भी देना होगा जिसके लिए आपको अपने घर का टेलीफोन या बिजली बिल, बैंक खाते का  बीते तीन महीने का विवरण, मान्यता प्राप्त अधिकारी द्वारा जारी पत्र, आयकर, जलकर और प्रॉपर्टी टैक्स के पेपपर, क्रेडिड कार्ड स्टेटमेंट जैसी चीजें देनी होंगी. वहीं, एसबीआई अपने खाते में केवायसी अपडेट करवाने के लिए आपको बैंक जाना होगा और वहां अपने नाम, पते और अन्य जानकारी से जुड़े कागजात देने होंगे. बैंक में आपको एक फार्म के साथ यह कागजात जमा करवाना होंगे. तब जाकर आपके KYC  हो पायेगा. वहीं, इस KYC कि अंतिम तिथि 28 फरवरी रखी गई हैं   

विपिन परमार ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

दो दिवसीय रोजगार मेले में हो सकती है इतने युवाओं की भर्ती

Video: भारतीय महिला के गले लगने पर भड़कीं इवांका ट्रंप, दिया धक्का!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -