गर्म पानी के साथ इस छोटी सी चीज का करेंगे सेवन तो, मिलेगा जबरदस्त फायदा
गर्म पानी के साथ इस छोटी सी चीज का करेंगे सेवन तो, मिलेगा जबरदस्त फायदा
Share:

लहसुन एक ऐसा खाद्य सामग्री है, जिसे आयुर्वेद और रसोई दोनों के नजरिए से जरुरी माना जाता है. सदियों से इसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जा रहा है. हालांकि इसे कच्चा भी खाया जाता हैं. वैसे तो लहसुन का अधिकतर उपयोग किचन में ही होता है. चाहे वो सब्जी में हो या दाल में, उसमें यह जरुरी रूप से डाला ही जाता है. ऐसा केवल स्वाद के लिए नहीं किया जाता है बल्कि इसके लाभ भी अनेक हैं. ये भी माना जाता है कि इसके अंदर मौजूद पौष्टिक तत्वों में अलग अलग बीमारियों से बचाने की ताकत होती है. तो आइए जानते हैं इसका उपयोग करने से क्या लाभ होता है और यह किन-किन दिक्कतों से छुटकारा दिला सकता है.

दिल की बीमारियों से बचाता है 
कच्चे लहसुन का उपयोग दिल की समस्याों से बचाता है. अगर गर्म पानी के साथ इसके सेवन किया जाए तो यह खून के संचार को बनाए रखता है और दिल से जुड़ी समस्याों को भी काफी हद तक कम कर देता है. 

कब्ज से मिलेगा छुटकारा 
बदलते लाइफस्टाइल में लोगों के लिए कब्ज एक गंभीर दिक्कत बनकर उभरा है. देश में शायद ही ऐसा कोई घर होगा, जहां पर कोई न कोई मेंबर कब्ज से पीड़ित न हो. इस बीमारी में लहसुन का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन को चबाकर खाएं और इससे आपका पाचन तंत्र सही होगा और कब्ज से भी काफी हद तक राहत मिल सकती है.

संक्रामक बीमारियों के खतरे से बचाएगा 
लहसुन में ऐलीसिन नाम का एक तत्व होता है, जो एक अच्छे बैक्टीरिया-रोधक, फफूंद-रोधक और एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी जाना जाता है. ऐसे में गर्म पानी के साथ इसके उपयोग से फंगल संक्रमण, फ्लू और संक्रामक बीमारियां दूर की जा सकती हैं. खासकर बारिश के दिनों में तो इसका उपयोग जरूर करना चाहिए.  

इन चार सरल स्टेप्स से घर पर बनाए आम के मालपुए

ये है ठीक हुए कोरोना मरीज से मिलने का सु​​रक्षित तरीका

7 दिनों से रेखा के घर जा रहे हैं बीएमसी के कर्मचारी, अब आया एक्ट्रेस का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -