किसी महिला को ‘छम्मकछल्लो’ कहना आपको पड़ सकता है भारी
किसी महिला को ‘छम्मकछल्लो’ कहना आपको पड़ सकता है भारी
Share:

अभी तक आपने 'रॉ वन' मूवी के गाने ‘छम्मकछल्लो’ पर जमकर डांस किया होगा और खूब झूमे होंगे. पर क्या आपको पता है आप इस शब्द का इस्तेमाल किसी महिला को सम्बोधित करने के लिए नहीं कर सकते अन्यथा आपको हो सकती है जेल. जी हाँ अगर आप इस शब्द का इस्तेमाल किसी महिला के लिए करते हैं तो आपको IPC की धारा 509 के तहत जेल हो सकती है.

अभी तक आपको ‘छम्मकछल्लो’ गाने पर झूमना बहुत अच्छा लगता होगा और यकीनन इस गाने ने सभी युवाओं के दिल पर अपना जलवा बिखेरा था लेकिन असल ज़िन्दगी में यह शब्द आपको जेल की सेर करा सकता है. ठाणे की एक अदालत ने इस शब्द को "महिला के अपमान" करने के बराबर मानते हुए ये निर्देश जारी किया है.

इसकी शुरुआत ठाणे में आये एक मामले से हुई. दरअसल एक व्यक्ति को उसकी महिला पडोसी ने इस शब्द को लेकर अदालत में घसीट लिया. इस पर मजिस्ट्रेट ने आरोपी को अदालत के उठने तक सामान्य कैद और केवल 1 रूपये का जुर्माना लगाया. पडोसी महिला की शिकायत थी की आरोपी ने उसे कूड़ेदान को लेकर झगड़ा किया और फिर उसे छम्मकछल्लो कहा. इस शब्द को सुनकर महिला आक्रोशित हो गयी और पुलिस में जा कर इसकी शिकायत दर्ज करा दी, लेकिन पुलिस ने शिकायत दर्ज़ करने से साफ़ इंकार कर दिया तो मजबूरन महिला को अदालत की शरण लेनी पड़ी.

यह मामला साल 2009 का है, जिस पर लगभग 8 साल बाद सुनवाई की गयी. न्यायिक मजिस्ट्रेट आर टी लंगाले ने भारतीय दंड संहिता की धारा 509 (शब्द, इशारे या किसी गतिविधि से महिला का अपमान) के तहत इस मामले को उचित मानते हुए आरोपी को साधारण कैद व 1 रूपये का जुर्माना लगाया. सांथ ही मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी कर कहा कि छम्मकछल्लो एक हिंदी शब्द है जिसका अंग्रेजी में कोई मतलब नहीं है, वैसे इस शब्द का अर्थ इसके इस्तेमाल करने से ही समझ आता है. लेकिन आमतौर पर यह शब्द किसी महिला की तारीफ के लिए बल्कि उसे अपमानित करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीती में, पढिये राजनीतिक पार्टी से जुडी ताज़ा खबरें

परेशान सरकार, बाबा की बेबी हुई फरार

स्टाफ और लोको पायलट ने दिखाई तत्परता, समता एक्सप्रेस बेपटरी होने से बची

तबेले पर बुलडोज़र का कहर, सरकार ने साफ़ किया अतिक्रमण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -