यदि आप ब्यूटी प्रोडक्ट उपयोग कर रही है तो इन बातों का जरूर रखे ध्यान
यदि आप ब्यूटी प्रोडक्ट उपयोग कर रही है तो इन बातों का जरूर रखे ध्यान
Share:

क्या आप जानती है बाजार में आज ऐसे कई प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपकी खूबसूरती तो बढ़ाते है लेकिन उन प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट भी होने के कई खतरे होते है तो आईए जानते हैं कुछ एेसे ही ब्यूटी प्रॉडक्‍ट्स के बारे में और उनसे होने वाले नुकसानों के बारे में जो हमारी त्वचा तथा सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

1. मस्‍कारा

अगर मस्‍कारा का रख रखाओ ठीक नहीं है तो उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो आँखों को नुकसान पंहुचा सकते हैं। ये बैक्‍टीरिया मस्‍कारा के गरम ट्यूब में आराम से बढ़तें है। इसलिये अपने मस्‍कारा की शीशी को किसी ठंडी जगह पर रखें और तीन महीने में बदल लें।

2. लिपस्टिक

लिपस्‍टिक्‍स में सीसा मौजूद होता है इससे हमारी सेहत पर कई तरह से बुरा असर पड़ता है। जिसकी हल्की मात्रा के संपर्क में आने से भी दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है। 

 
3. बालों को कस कर बांधना

बालों को कस कर बांधने से भी कई तरह के नुकसान हो सकते है। कस कर चोटी बांधने से सिर के टिशूज़ पर जोर पड़ता है, जिससे सिरदर्द, और हेयर लॉस की समस्‍या होने लगती है।

4. हेयर कलर या डाई

हेयर कलर में काफी मात्रा में मिला अमोनिया बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बालों को जो लोग कलर करतें हैं उनमें कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां देखी गयी हैं। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं तथा गिरने लगते हैं।

5.आईलाइनर

आईलाइनर में काफी कैमिकल्‍स होते है। अगर आईलाइनर आंखों के अंदर चला जाए तो यह हमारी आंखों के टेअर ग्लैंड को ब्‍लॉक कर सकता है।

6. बाल स्ट्रेट करना

बहुत सी महिलाएं अपने बालों स्ट्रेट करवाने के लिए सैलून जाती हैं और वहां कई तरह के केमिकल उनके बालों में लगाएं जाते हैं। इनसे बालों को काफी नुकसान होता है जैसे समय पहले से बालों का सफ़ेद होना, और बालों का झड़ना आदि।

7.ब्यूटी प्रॉडक्‍ट शेयर करना

अपने मेकअप को दूसरों के साथ शेयर करना मतलब उनके इन्फेक्शंस शेयर करना। जैसे अगर आप आई मेकअप शेयर करती हैं तो आप अपने आँखों में दूसरों से इन्फेक्शन ले रहीं हैं, इसलिए जब भी आप किसी से अपना मेकअप शेयर करतीं हैं तो उनकी ऊपरी परत हटा कर खुद इस्तेमाल करें इससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो जायेगा।

8. अल्फा और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड

आज कल ज्यादातर कई ब्यूटी प्रॉडक्‍ट में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग झुर्रियों और मुँहासों को हटाने में किया जाता है जिससे डेड स्किन निकल जाती है। लेकिन इसके कई खतरनाक असर हुए हैं जैसे जलन, सूजन और त्वचा में खुजली, इतना ही नहीं इनसे त्वचा का कैंसर भी हो सकता है।

9. नकली नाख़ून से इंफेक्शन

लंबे समय तक नकली नाख़ून का इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। यह आपके नाखूनों की ऊपरी त्वचा पर फंगल इंफेक्शन दे सकते हैं, जिससे आपके असली नाखून उखड़ भी सकते हैं।

10. फिश पेडिक्‍योर

आज कल डॉक्टर सोरायसिस और एक्जिमा का इलाज फिश पेडिक्यॉर के ज़रिए कर रहें हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक फिश पेडिक्यॉर से एचआईवी और हेपेटाइटिस के वायरस फ़ैल रहें हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि जिन लोगों के पैरों में कोई घाव या हाल ही में कोई वैक्‍सिंग करवाई हो तो, वह इस पेडिक्‍योर से बचें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -