गर्भधारण करने से पहले इन आहारों को खाना जरुरी हैं
गर्भधारण करने से पहले इन आहारों को खाना जरुरी हैं
Share:

अगर आप गर्भधारण करने की सोच रहे है जो सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि ऐसी बहुत सी चीजे है जिसे आप डाइट में शामिल करेंगे तो आपको गर्भधारण करने में कोई समस्या नहीं आएगी. ऐसे बहुत से आहार है जो प्रजनन क्षमता बढ़ाने में आपकी मदद करेगा. गर्भधारण करने से पहले सही आहार लेना बहुत जरुरी है क्योंकि गर्भाधारण करने में आहारो की अहम भूमिका होती है. तो आइये हम आपको बताते है की गर्भधारण करने से पहले किन आहारों को लेना चाहिए. 

आहार में विटामिन सी जरूर ले 

गर्भवती होने वाली महिला को विटामिन सी युक्त आहार लेना चाहिए. विटामिन सी युक्त आहार जैसे की संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी व किवी फलों का सेवन करना चाहिए. इन आहारों का सेवन करने से महिलाओं को गर्भधारण में काफी मदद मिलती है.  

ओमेगा 3 युक्त आहार लें 

गर्भधारण करने से पहले महिलाओं को बादाम, अखरोट और एप्रीकॉट अपने डाइट में जरूर शामिल करें. 

हरी सब्जियों का सेवन करें 

हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन महिलाओं को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसे खाने से प्रजनन अंग स्वस्थ रहता है. पालक में फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भधारण में काफी फायदेमंद होता है.

बीटा केरोटीन युक्त आहार

गर्भधारण करने से पहले महिला को अपने डाइट में नारंगी व पीले रंग की सब्जियों जरूर शामिल करें. इन सब्जियां में एंटी ऑक्सीडेंट व बीटा केरोटीन होता है, जो महिला के लिए एक अच्छा स्रोत हैं. बीटा केरोटीन युक्त आहार हार्मोन्स के असंतुलन को कम करने में काफी मदद करता है.  

फाइबर युक्त आहार लें

महिला को फाइबर युक्त आहार जरूर लेना चाहिए क्योंकि यह आहार पचने में आसान होते हैं और पाचन क्रिया भी ठीक रहता है. आहार में साबुत अनाज, गेहूं की ब्रेड, अलसी के बीज और ब्राउन राइस जरूर खाए . 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -