यदि आप मोटे हैं और आपका कद छोटा हैं तो ये खबर अवश्य पढ़ें
यदि आप मोटे हैं और आपका कद छोटा हैं तो ये खबर अवश्य पढ़ें
Share:

लंदन: एक्सेटर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने आनुवंशिकी का इस्तेमाल कर यह दर्शाया है कि पुरुषों में छोटे कद और महिलाओं में ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स (कद के अनुसार वजन का ज्यादा होना) होने से उनकी आय सहित जीवन में उनके लिए मौके कम होते हैं.

इस शोध के अनुसार ऐसे व्यक्तियों के पास सफलता के अवसर कम ही होते हैं. अध्ययन में सामने आया कि अगर किसी व्यक्ति का कद औसत से 7.5 सेंटीमीटर कम है और इसका कारण आनुवंशिकी के अलावा और कोई नहीं है तो लंबे व्यक्ति की तुलना में उसकी आय प्रतिवर्ष 1,500 पौंड कम हो सकती है. इसी तरह किसी महिला का वजन औसत से 6.3 किलोग्राम ज्यादा है और इसका आनुवंशिकी के अलावा और कोई कारण नहीं है तो उसकी आय समान कद वाली लेकिन कम वजन वाली महिला वाली तुलना में 1,500 पौंड प्रतिवर्ष कम हो सकती है.

इस सर्वें में 1,20,000 प्रतिभागियों के डेटा में से 470 पर अध्ययन किया जिनकी आनुवंशिकीय सूचना उपलब्ध थी. इसमें शामिल किये गए व्यक्तियों की उम्र 40 से 70 साल थी. एक्सेटर विश्वविद्यालय के टिम फ्रेलिंग ने कहा की ये एक सीधा उदाहरण हैं ये समझने के लिए की आपका कद और आपका वजन आपकी सफलता में सीधे तौर पर आय और अन्य आर्थिक सामाजिक कारकों पर जीवन भर असर डालता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -