गर्मियों में नहीं पच रहा खाना तो डाइट में करें ये बदलाव, तुरंत मिलेगी राहत

गर्मियों में नहीं पच रहा खाना तो डाइट में करें ये बदलाव, तुरंत मिलेगी राहत
Share:

जून का महीना शुरू होते ही, भीषण गर्मी भी शुरू हो जाती है, जो अपने साथ कई तरह की परेशानियाँ लेकर आती है। गर्मी न केवल चिलचिलाती गर्मी के साथ हमारी सहनशक्ति की परीक्षा लेती है, बल्कि हमारे पाचन तंत्र को भी चुनौती देती है, जिससे अपच और कब्ज जैसी समस्याएँ होती हैं। हालाँकि, अपने आहार और जीवनशैली में सरल समायोजन करके इन समस्याओं को कम करने के प्रभावी तरीके हैं। यह लेख गर्मी के महीनों में पाचन संबंधी परेशानियों से निपटने के लिए आवश्यक सुझाव प्रस्तुत करता है।

अधिक फल और सब्जियाँ शामिल करें:
गर्मियों के दौरान, अपने आहार में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियाँ शामिल करना बहुत ज़रूरी है। ये प्राकृतिक खाद्य पदार्थ न केवल आपके शरीर को ठंडा रखते हैं, बल्कि पाचन में भी सहायता करते हैं। फाइबर से भरपूर फल और सब्जियाँ पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती हैं। इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए अपने भोजन में सलाद शामिल करने का लक्ष्य रखें।

थोड़े-थोड़े समय पर भोजन करें:
खासकर गर्मी के मौसम में एक बार में ज़्यादा खाने से बचें। इसके बजाय, पूरे दिन में छोटे-छोटे समय पर भोजन करें। ज़्यादा खाने से अपच और पेट की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, तैलीय और भारी खाद्य पदार्थों से दूर रहें, इसके बजाय जूस, छाछ और दही से बने तरल आहार का विकल्प चुनें।

पुदीने की शक्ति का लाभ उठाएँ:
पुदीना, अपने ठंडक देने वाले गुणों के कारण, गर्मियों के दौरान आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा बदलाव ला सकता है। ताज़ा पेय या चटनी के माध्यम से अपने आहार में पुदीने को शामिल करें। पुदीने में मौजूद मेंथॉल पाचन में सहायता करता है और पेट की कई बीमारियों को दूर करता है। अपनी दिनचर्या में पुदीने को शामिल करने से पाचन संबंधी समस्याओं से काफ़ी राहत मिल सकती है।

क्लींजिंग ड्रिंक के साथ अपना दिन शुरू करें:
अपनी सुबह की शुरुआत एक सरल लेकिन प्रभावी क्लींजिंग ड्रिंक से करें। गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाएँ और इसे खाली पेट पिएँ। यह ड्रिंक न केवल पाचन में सहायता करती है बल्कि कब्ज से भी राहत दिलाती है। इसे रोज़ाना की आदत बनाने से आपके पाचन स्वास्थ्य में काफ़ी सुधार हो सकता है।

गर्मी अपने साथ कई चुनौतियाँ लेकर आती है, खासकर हमारे पाचन तंत्र के लिए। हालाँकि, सही दृष्टिकोण से, इन समस्याओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्ज़ियाँ खाने, कम मात्रा में खाना खाने, पुदीने की शक्ति का लाभ उठाने और अपने दिन की शुरुआत क्लींजिंग ड्रिंक से करने से आप अपने पाचन तंत्र के लिए गर्मियों में आरामदेह मौसम सुनिश्चित कर सकते हैं। याद रखें, अपने पाचन स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना इस मौसम का पूरा मज़ा लेने की कुंजी है।

आखिर क्यों खड़े होकर नहीं पीना चाहिए पानी? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय

स्टील-एल्युमिनियम छोड़ इन बर्तनों को पकड़ें, आपका किचन बन जाएगा पूरी तरह इको-फ्रेंडली

सोते समय खुद से इतनी दूरी बनाकर रखें अपना मोबाइल फोन, समय रहते जान लें वरना भुगतने पड़ सकते हैं अंजाम

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -