अगर आपको गर्मियों में भी हो रहा है डैंड्रफ, तो ये 3 चीजें आपकी मदद

अगर आपको गर्मियों में भी हो रहा है डैंड्रफ, तो ये 3 चीजें आपकी मदद
Share:

गर्मियों के दौरान, जब गर्मी अधिक होती है और आर्द्रता में उतार-चढ़ाव होता है, तो कई लोग खुद को लगातार रूसी से जूझते हुए पाते हैं। मौसम के बावजूद, सिर की त्वचा पर पपड़ी जमना जारी रहता है, जिससे असुविधा और शर्मिंदगी होती है। इस घटना के पीछे के कारणों को समझने से प्रभावी समाधान पर प्रकाश डाला जा सकता है।

गर्मियों में रूसी के कारण

1. गर्मी के प्रति सिर की संवेदनशीलता

गर्मियों में, सिर की त्वचा अधिक सीबम का उत्पादन करके बढ़ी हुई गर्मी पर प्रतिक्रिया करती है। यह अतिरिक्त तेल मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी के साथ मिलकर रूसी का कारण बन सकता है, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा पर पपड़ी जम जाती है।

2. सूर्य के संपर्क और शुष्क खोपड़ी

हालांकि सूरज की रोशनी स्फूर्तिदायक होती है, लेकिन लंबे समय तक धूप में रहने से सिर की त्वचा रूखी हो सकती है। यह रूखापन रूसी को बढ़ावा देता है, क्योंकि त्वचा अतिरिक्त कोशिकाओं को बहाकर इसकी भरपाई करने का प्रयास करती है।

3. पसीना और बैक्टीरिया का विकास

आर्द्र परिस्थितियां पसीने को बढ़ावा देती हैं, जो सिर की त्वचा पर उपस्थित बैक्टीरिया के साथ मिलकर रूसी पैदा करने वाले यीस्ट के पनपने के लिए उपजाऊ जमीन तैयार कर देता है।

गर्मियों में रूसी के लिए प्रभावी समाधान

सही शैम्पू का चयन

1. एंटी-डैंड्रफ फ़ॉर्मूले चुनें

ऐसे शैंपू का चयन करें जिनमें केटोकोनाजोल, जिंक पाइरिथियोन या कोल टार जैसे तत्व हों, क्योंकि ये रूसी पैदा करने वाले यीस्ट से लड़ने में मदद करते हैं।

2. मॉइस्चराइजिंग शैंपू

धूप के कारण होने वाली रूखी खोपड़ी के लिए, मॉइस्चराइजिंग शैंपू संतुलन बहाल करने में मदद कर सकते हैं। एलोवेरा या नारियल तेल जैसी सामग्री खोपड़ी को आराम और नमी प्रदान करती है।

3. हर्बल और प्राकृतिक उपचार

एलोवेरा जेल

अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा जेल, सिर की सूजन को शांत कर सकता है और खुजली को कम कर सकता है, जो आमतौर पर रूसी के साथ जुड़ी होती है।

चाय के पेड़ की तेल

इस आवश्यक तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले यीस्ट से लड़ने में मदद करते हैं। प्रभावी परिणामों के लिए अपने शैम्पू या वाहक तेल में कुछ बूँदें मिलाएँ।

सेब का सिरका

कुल्ला के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला सेब साइडर सिरका स्कैल्प के पीएच को संतुलित करता है और खुजली को कम करता है। पानी के साथ मिलाएं और शैम्पू करने के बाद लगाएँ, फिर अच्छी तरह से धो लें।

जीवनशैली समायोजन

1. आहार और जलयोजन

विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार स्कैल्प के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। भरपूर पानी पीने से हाइड्रेशन का स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे स्कैल्प शुष्क नहीं होता।

2. तनाव प्रबंधन

तनाव से रूसी की समस्या बढ़ सकती है। तनाव के स्तर को कम करने और सिर की त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

निवारक उपाय

1. नियमित रूप से बाल धोना

सौम्य शैम्पू से बार-बार धोने से अतिरिक्त तेल निकल जाता है और जमाव नहीं होता, जिससे रूसी कम होती है।

2. अत्यधिक गर्मी से बचें

गर्मी उत्पन्न करने वाले हेयर स्टाइलिंग उपकरणों का उपयोग सीमित करें, क्योंकि उच्च तापमान से सिर की त्वचा की स्थिति खराब हो सकती है। कारणों को समझकर और इन प्रभावी समाधानों को अपनाकर, व्यक्ति गर्मियों के महीनों में भी रूसी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और कम कर सकते हैं। बालों की देखभाल और जीवनशैली में बदलाव के लिए सही दृष्टिकोण के साथ, साल भर स्वस्थ स्कैल्प और चिकने बाल प्राप्त किए जा सकते हैं।

अपने बच्चों को सिखाएं चाणक्य के ये कोट्स, यकीन मानिए बदल जाएगी आपकी पूरी जिंदगी

Google ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है नया कार्यक्रम, AI को लेकर सीख सकते है आप कई बातें

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -