यदि पहली बार बिल्ली पालने जा रहे हैं तो रखे इन बातों का ख्याल

यदि पहली बार बिल्ली पालने जा रहे हैं तो रखे इन बातों का ख्याल

बिल्लियाँ एक अच्छी पालतू जानवर साबित हो सकती हैं. यह सामान्यतः शांत स्वाभाव की होती हैं और घर में ज्यादा शोर शराबा भी नहीं करती हैं. घर चाहे छोटा हो या बड़ा यह दोनों जगह आसानी से एडजस्ट कर लेती हैं. यदि आप पहली बार बिल्ली पालने जा रहे हैं तो आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

  • खाना: बिल्ली को भर पेट और संतुलित आहार खिलाना चाहिए. जहाँ तक हो सके बिल्ली को अच्छी क्वालिटी का मांसाहारी खाना ही देवे. बिल्ली पूरी तरह से शाकाहारी नहीं हो सकती. बाजार में बिल्ली के खाने के कई सारे ब्रांड मौजूद हैं. आप इनमे से कोई अच्छा सा ब्रांड सिलेक्ट कर सकते हैं. 
     
  • पानी: बिल्ली सामान्यतः रोजाना ज्यादा पानी नहीं पीती. लेकिन इस बात का ख्याल रखे कि उसे दिया जाने वाला पानी साफ़ और कीटाणु रहित हो. खाने और पानी को एक साथ ना रखे. बिल्लियाँ आमतौर पर खाना और पीना एक साथ नहीं करती हैं. 
     
  • खेल: बिल्ली को घर बैठे बैठे बोर ना होने दे. आप उसके साथ खेल सकते हैं उसे व्यस्त रख सकते हैं. खेल के जरिए उसे थोड़ा व्यायाम करवा देना उसकी सेहत के लिए अच्छा होगा. आप चाहे तो बाजार में पालतू जानवरों के लिए मिलने वाले खिलोने भी ला सकते हैं. इस तरह आपके मुजूद ना होने पर भी बिल्ली अपने आप ही खेल सकती हैं. 
     
  • चिकित्सक ढूंढें: बिल्ली की सेहत का ध्यान रखना आप की ही जिम्मेदारी हैं. इसलिए अपने नजदीक का कोई जानवर चिकित्शालय ढूंढ कर रखे. यहाँ बिल्ली का रेगुलर चेकअप कराते रहे. उसे लगने वाले जरूरी इंजेक्शन (टिके) भी लगवा ले. 
     
  • टॉयलेट ट्रेनिंग: बिल्ली को साफ़ सुथरा माहोल पसंद होता हैं. इसलिए उनकी पोटी और बाथरूम करने की ट्रे को साफ़ सुथरा रखे. आप उन्हे हर बार ट्रे में टॉयलेट करने पर इनाम दे सकते हैं. इस तरह वह हर बार वही टॉयलेट करेगी.