पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हैं, तो ये जरूर पढ़ें...

Dec 03 2017 03:25 PM
पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हैं, तो ये जरूर पढ़ें...

शिक्षा हर किसी का जन्म सिद्ध अधिकार है. आज लड़का हो या लड़की हर कोई इसे प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करते है. कई छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए देश को छोड़ विदेश तक भी जाते है. अधिकतर लोगो का सपना होता हैं, कि विदेश जाकर अच्छी पढाई करें, और अच्छी नौकरी मिले. अगर आप भी विदेश जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने के बारे में सोच रहे है तो आइए जानते है, कि आपको इस दौरान किन-किन बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है. 

दाखिले से जुड़ी प्रक्रिया को जानें...

आप देश की एडमिशन प्रक्रिया से ठीक से वाकिफ होंगे, लेकिन विदेश में हर देश की अलग-अलग शिक्षा पद्धति और अलग-अलग एडमिशन की प्रक्रिया होती है. ऐसे में आप एडमिशन को लेकर परशान न हो. इसके लिए ठीक से दाखिले की प्रक्रिया को जान ले.  महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी रखना न भूलें. 

डॉक्यूमेंट्स ध्यान से रखें...

विदेश जा रहे हैं, तो स्वयं से सम्बंधित किसी भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को घर पर रख कर न जाए, कोई भी दस्तावेज आपको कभी भी काम आ सकता है. ख़ास कर अपनी मार्कशीट, प्रमाणपत्र, फोटोग्राफ आदि को बिलकुल न भूलें. 

स्कॉलरशि‍प वाले कॉलेजों की तलाश करें...

इस बात से तो आप बखूबी परिचित होंगे कि, विदेशों में देश की तुलना में पढ़ाई पर अधिक खर्च लगता है. लेकिन आप इस खर्चें की मार से बचना चाहते हैं, तो आप छात्रवृत्ति प्राप्त होने वाले महाविद्यालय या विश्वविद्यालय को प्राथमिकता दे.

अच्छी संगति...

विदेश में पहुंचने के बाद किसी भी अंजान शख्स के लिए अच्छे दोस्तों के संपर्क में रहना बहुत फायदेमंद साबित होगा.  

जानिए, क्या कहता है 3 दिसंबर का इतिहास

300 इंजीनियरिंग कॉलेजों पर लगेगे ताले

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.