ऑनलाइन कार बेचने पर हो सकता है भारी नुकसान, जानिए वजह
ऑनलाइन कार बेचने पर हो सकता है भारी नुकसान, जानिए वजह
Share:

इस भागती दौड़ती लाइफ में ऑनलाइन कार बेचने और खरीदने का चलन रफ़्तार पकड़ रहा है. क्योकिं ऑनलाइन खरीदारी करना जितना सरल है उतना ही खतरनाक भी है. आजकल ऑनलाइन ठगी की वारदातें काफी देखने को मिल रही हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको बनाते जा रहे हैं कि ऑनलाइन कार बेचने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाइये ? ताकि आपको किसी भी का कोई नुकसान नहीं हो. और आप अपनी कार को सही कीमत और सही इंसान को बेच सकेंआप अपने कार बेचने से पहले कार के सभी पेपर्स संभाल कर रखें. इतना ही नहीं गाड़ी के रजिस्ट्रेशन पेपर को भी सहेज कर रखें. कोशिश कीजिये पिछले दो सालों के उन पेपर्स को भी अपनी फाइल में रखें. अगर कार में जो कुछ भी बदलाव किये हो या कोई पार्ट्स भी बदलवाया हो या सर्विस भी करवाई हो तो उसके भी पेपर्स अपने पास ही रखें. आप इन सभी पेपर्स के लिए एक फाइल बना सकते है। इससे आपको ही फायदा होगा. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से   
 

देश में वाहनों की बिक्री घटी, ये है बड़ा कारण

एक फाइल अपनी कार की सर्विसिंग की पूरी हिस्ट्री पेपर्स पर बना लें. इस सबसे बाद फायदा ये होगा कि जब भी आप किसी को अपनी कार दिखायेंगे तो ग्राहक को आप पर भरोसा होगा कि आप की कार सही है और उसके मीटर के साथ या फिर अन्य तकनीक पहलुओं से कोई छेड़खानी नहीं की है. इससे गाड़ी की डील अच्छी होगी. अगर कोई ग्राहक आपकी कार देखने आ रहा है तो कार को पूरी तरह से क्लीन कर लें, संभव हो तो आप वाशिंग करवा लें इससे आपकी कार साफ़ हो जायेगी और जो भी ग्राहक आपकी कार देखने आएगा उसे कार पसंद आ जाएगी.   

शाओमी बच्चो के लिए लेकर आई स्कूटर, ये है अन्य खासियत
 

आप अपनी कार को ऑनलाइन या ऑफलाइन कही भी बेचें. हमेशा कीमत सही रखें. इसके लिए आप ऑनलाइन भी अपनी कार की री-सेल वैल्यू पता कर सकते हैं. या फिर लोकल मार्केट में क्या रेट चल रहा है इस बात की भी जानकारी ले सकते हैं. ध्यान रखिये का कीमत तय करने के दौरान थोड़ा सा मार्जिन जरूर रखें, ताकि आप ग्राहक से मोल भाव कर सकें. आप अपनी कार का फिक्स प्राइस बिलकुल न रखें वरना इससे आपकी डील खराब हो सकती है.

मात्र 3333 रु देकर जाओ, घर लेकर आओ renault Kiwd *

अपनी कार को बेचने के लिए आप सोशल मीडिया या फिर वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं. इससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आपकी कार के बारे में जानकारी मिल सकेगी. प्रचार के लिए आप अपनी कार के हर हिस्से की बढ़िया फोटो ले सकते हैं. आप कार के फ्रंट, बैक, कैबिन, स्पीडोमीटर, और इंजन आदि की तस्वीरें ले सकते हैं. आप अपनी कार की पूरी जानकारी साफ-साफ शब्दों में एड में दे सकते हैं। साथ ही कार की कीमत के बारे में भी बताएं.  
 

जानिए TVS Apache RR 310 का स्पेशल एडिशन मौजुदा मॉडल से कितना होगा अलग

अपनी कार की किसी भी डील को फाइनल करने में बिलकुल भी जल्दबाजी न करें. जिसको भी कार बेचने जा रहे हैं या दिखा रहे हैं उसकी पूरी जानकारी ले लें. कार दिखाने के लिए किसी सुनसान जगह पर न जायें. अपने साथ किसी दोस्त या परिवार से किसी को साथ लेकर जायें. जो भी ग्राहक आपकी कार देख रहा हो, उसके टेस्ट ड्राइव के लिए कार को अकेले न दें खुद भी साथ बैठें. गाड़ी के सभी पेपर्स अपने पास ही रखें. क्योकिं अक्सर ऐसे मामलें सामने आये हैं कि लोग टेस्ट ड्राइव के बहाने कार को अकेले चलाने की बात कहकर कार लेकर फरार हो जाते हैं। इसके बाद बहुत ज्यादा दिक्कत होती है. अगर आपकी कार की डील फ़ाइनल हो जाए तब आरटीओ से रजिस्ट्रेशन पेपर को ट्रांसफर करवाएं. इस दौरान आप स्वयं सजग रहें ग्राहक के भरोसे न बैठें. इस बात पर विशेष ध्यान दें कि आरटीओ से इस बात की तस्सली जरूर करें कि अब कार के पेपर से आपका नाम हटकर ग्राहक का नाम चढ़ गया हो. वैसे इस काम में थोड़ा समय लगता जरूर है लेकिन सेफ्टी के लिहाज से यह सबसे जरूरी काम होता है.
 

क्या वाकई CB Unicorn 160 बाइक की ब्रिकी होगी बंद ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुछ गंभीर मामले सामने आये हैं. आजकल OLX पर लोग अपनी पुरानी कार बेच रहे हैं, यहां आपको ढ़ेरों सेकंडहैंड कारें देखने को मिल जायेंगी. लेकीन शायद आप नहीं जानते कि OLX पर गाड़ी की फोटो के साथ नंबर प्लेट भी साफ़ नजर आती है जिसे लोग ब्लर करना भूल जाते हैं और इसी का फायदा कुछ लोग उठा लेते हैं. अपराधी OLX पर मौजूद वाहनों की नंबर प्लेट की नकल करके बिलकुल वैसी ही नंबर प्लेट तैयार कर उसे आपराधिक वारदात में अपने वाहन में प्रयोग कर रहे है. हाल ही में एक ऐसी ही घटना देहरादून में देखने में आई है, और पकड़े जाने पर चोरों ने अपने गुनाह को कबूला भी है. उन्होंने बताया कि वे OLX में बेचने के लिए अपलोड की गई गाड़ियों की नंबर प्लेट के अनुसार उसी नंबर की नंबर प्लेट तैयार करते थे. इसके बाद नकली  नंबर प्लेट को चोरी में इस्तेमाल होने वाहन में लगाकर वारदात करते थे. ताकि वे पुलिस की पकड़ में न आ सकें. आपको बता दें कि इस तरह की वारदातें दोपहर के समय ज्यादा अंजाम दी जाती है.

Ducati Diavel 1260 पावरफुल इंजन और कूल लुक के सा​थ जल्द होगी पेश, ये है स्पेसिफिकेशन

हीरो : Xtreme 200S की कीमत में हुई बढ़ोत्तरी, फिर भी कम नही हुआ बाइक का

क्रेजSuzuki Access 125 SE से TVS Ntorq 125 कितनी है अलग, आइए जानिए कौन है बेहतर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -