अगर घूमने जा रहे हैं हिमाचल तो जरूर जाएं ये दो जगह
अगर घूमने जा रहे हैं हिमाचल तो जरूर जाएं ये दो जगह
Share:

हिमाचल प्रदेश देवों की नगरी के नाम से विश्वभर में प्रसिद्ध है. पहाड़ों के इस राज्य में चार धाम हैं, जिनके नाम क्रमशः बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं. इन्हें चारधाम के नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा यहां की घाटियां और बगीचों की क्यारियां देखने लायक हैं. जबकि इस राज्य में कई ऐसे स्थान भी हैं जो अपनी रहस्यों के लिए मशहूर हैं. अगर आपको नहीं पता है तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारें में-

बिजली महादेव मंदिर, कुल्लू
यह मंदिर कुल्लू में स्थित है. इस देवालय में शिवलिंग स्थापित है. इस बारे में स्थानीय लोगों का बोलना है कि बारिश के मौसम में यह शिवलिंग आकाशीय बिजली के गिरने से कई बार विखंडित हो गया है. लेकिन, मंदिर के पुजारी इन्हें सत्तू और मक्खन की साहयता से जोड़ देते हैं. यह मंदिर कुल्लू से तेरह किमी दूर है.

रक्षम गांव, किन्नौर
किन्नौर डिस्ट्रीट में बसे इस गांव में सिर्फ आठ सौ लोग रहते हैं. यहां के सभी लोग बनजारे हैं. इस ग्राम में 2 मंदिर हैं. एक तो काली मां का मंदिर है. जबकि दूसरा शिव भगवान का मंदिर है. इस ग्राम में महिलाएं जीविकोपार्जन के लिए खेतों में कार्य करती हैं. जबकि यहां के पुरुष गायों और भेड़ों का पालन पोषण करते हैं. अगर आप कुछ नया एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो इस स्थान की एक बार अवश्य यात्रा करें.

कोरोना की चपेट में आये हिमाचल के जलशक्ति मंत्री

आंध्र प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, पोकर और रम्मी जैसे ऑनलाइन गेम पर लगाया प्रतिबंध

भोपाल: होटल में हुक्का पार्टी कर रहे थे नाबालिग, हिंदूवादी संगठन के हंगामे के बाद पहुंची पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -