सावधान! क्या आप भी खरीदने जा रहे है सोना-चांदी तो जरूर रखे इन अहम बातों का ध्यान
सावधान! क्या आप भी खरीदने जा रहे है सोना-चांदी तो जरूर रखे इन अहम बातों का ध्यान
Share:

शादियों का दौर चल रहा है. ऐसे में यदि आप सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है. यदि आप शादी में सोने की खरीदारी अथवा फिर सोने में निवेश की प्लानिंग कह रहे हैं, तो आपको किन अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारें में हम 5 अहम बात बता रहे हैं.

1- सोने की शुद्धता को पहचानें:-
सोना खरीदने से पहले उसकी शुद्धता के बारे में खबर होनी जरुरी है तथा सोने की शुद्धता कैरेट में व्यक्त की जाती है. SO द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 तथा 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. अधिकांश सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का उपयोग भी करते हैं. कैरेट 24 से अधिक नहीं होता, तथा जितना अधिक कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है. 

2- सोने के दामों का निर्धारण:-
सोने की शुद्धता के आधार पर होता है मतलब यह सोने की गुणवत्ता के मुताबिक बदलता रहता है. सोना खरीदते वक़्त, पीली धातु के मौजूदा दाम के बारे में पता होना चाहिए. क्योंकि यह बाजार दर के आधार पर रोजाना बदलता है. 

3- हमेशा हॉलमार्क वाली ज्वैलरी खरीदें:-
दरअसल हॉलमार्क वाले आभूषण सोने की शुद्धता की गारंटी देते हैं. इसलिए इसे खरीदना सुरक्षित कहा जाता है. सोने की शुद्धता को प्रमाणिक करने को हॉलमार्किंग बोलते हैं. भारतीय मानक ब्यूरो हॉलमार्क सोने को प्रमाणित करने वाली एजेंसी है.

4- सटीक वजन की जांच करें:-
भारत में अधिकांश सोने के आभूषण वजन के अनुसार बेचे जाते हैं, हालांकि हीरे एवं पन्ना जैस कीमती पत्थर इसे भारी बनाता है. इसलिए आभूषणों के पूरे वजन के साथ सोने के सटीक वजन को आवश्यक चेक कर लें. जब भी आप सोना खरीद रहे हैं तो उसका वजन अवश्य चेक करें. क्योंकि सोना कीमती चीज है. वजन से थोड़ा सा भी उपर नीचे हो जाता है तो भारी समस्या हो सकती है. 

5- मेकिंग चार्जेज की जांच करें:-
मेकिंग चार्ज सोने के आभूषणों पर लगाया जाने वाला श्रम शुल्क है, जो कि प्रकार तथा डिजाइन पर निर्भर करता है. कई ज्वैलरी स्टोर मेकिंग चार्ज पर एक निश्चित छूट देते हैं. यह सलाह दी जाती है कि आभुषण खरीदने से पहले एक बार ऑफर्स तथा मेकिंग चार्जेस की जांच कर लें.

इस एक्ट्रेस के 'पाद' की है लोगों के बीच हाई डिमांड, जानिए क्या है मामला

दिल्ली में तेज रफ़्तार बस ने बाइक सवार दंपत्ति को रौंदा, दोनों की मौत

साल के अंतिम दिन GST काउंसिल की बड़ी बैठक, लोगों को बढ़े हुए टैक्स से मिल सकती है राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -