नौकरी के लिए सऊदी जाने वाले हो जाए सावधान
नौकरी के लिए सऊदी जाने वाले हो जाए सावधान
Share:

दुनिया के सभी आर्थिक रूप से कमज़ोर देशों के लोगों को रोज़गार देने वाला सऊदी अरब अब खुद बेरोज़गारी के संकट से जूझ रहा है.  फिहाल सऊदी में बेरोज़गारी की दर 12.1 फीसदी है. जिसको कम करने के लिए सऊदी सरकार ने बाहरी कामगारों के लिए विकल्प कम कर दिए हैं. यहां की सरकार ने सऊदी में बाहर से आए लोगों के लिए 12 क्षेत्रों में नौकरी करने पर पाबंदी लगा दी है और कहा है कि अब इन क्षेत्रों में केवल सऊदी के लोग ही काम कर सकेंगे.  

स्थानीय मीडिया के मुताबिक श्रम एवं सामाजिक विकास मंत्री डॉ अली अल गफीस ने एक आदेश जारी कर उन 12 सेक्टर्स का उल्लेख किया है जिसमे बाहरी कामगार कार्य नहीं कर सकेंगे. इस आदेश का कारण स्थानीय लोगों को नौकरी देना बताया जा रहा है, यह नियम सितम्बर 2018 से लागु होगा. मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि, एक कमिटी बनाई जाकर सेल्स की नौकरियों पर भी लगाम लगाई जाएगी. 

इसके अलावा निचले और मध्यम स्तर की सभी कंपनियों में स्थानीय लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण सुरक्षित कर दिया गया है. कानून तोड़ने वालों को सऊदी प्रशासन द्वारा कड़ी कार्यवाही का सामना करना होगा. आपको बता दें कि फिलहाल सऊदी में दुनिया भर के करीब 1 करोड़ कामगार कार्य कर रहे हैं, जिस कारण वहां के स्थानीय लोगों को नौकरी मिलने में परेशानी आ रही है.  

सऊदी के अख़बार के मुताबिक 12 क्षेत्रों में बाहरी लोग काम नहीं कर पायेंगे. वे क्षेत्र हैं- घड़ी की दुकान, चश्मे की दुकान, मेडिकल स्टोर, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक शॉप्स, कार स्पेयर पार्ट्स, बिल्डिंग मैटीरियल, कार्पेट, ऑटोमोबाइल, बाइक दुकान, होम फर्नीचर, रेडिमेड ऑफिस मैटीरियल, रेडिमेड गारमेंट, बरतन की दुकान, केक और पेस्ट्री. 

प्रभास की अपकमिंग मूवी के लिए करना होगा दर्शको को लम्बा इंतज़ार

'अब तक इंडिया चुप था' के साथ आउट हुआ Gold का टीज़र

पाक की सियासत में पहली हिंदू महिला का ऐतिहासिक प्रवेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -