इंटरव्यू देने जाने से पहले जान ले ये 7 जरुरी बातें

ये तो सभी जानते हैं कि पहला इम्प्रेशन बहुत अहमियत रखता है, विशेष तौर पर तब जब आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हों। इंटरव्यू के लिए जाते हुए आप अपने कपड़ों के साथ कोई एक्सपेरिमेंट न करते हुए किसी प्रकार का रिस्क नहीं लें तो बेहतर है, क्योंकि आपके कपड़े आपके बारे में अच्छी या बुरी छवि बनाने की ताकत रखती है। इससे पूर्व साक्षात्कारकर्ता आपके ज्ञान को परखे, आपके कपड़े आपके व्यक्तित्व के बारे में बगैर कहे ही बहुत कुछ बोल देती है। ऐसे में इंटरव्यू में जाने से पूर्व आपको ये ध्यान देना चाहिए कि आपका ड्रेसअप वैसा ही हो, जैसी कि छवी आप बताना चाहते हैं।

आइए, जानते हैं 7 छोटी मगर बहुत अहम बातें जिन पर अगर ध्यान नहीं दिया गया तो आप गलत इंप्रेशन बनने की वजह से चयन प्रक्रिया से बाहर हो सकते व सकती हैं।

1- जिस सेक्टर की कंपनी व जिस पद के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसी के अनुरूप ड्रेस पहनें।

2- अगर कॉरपोरेट क्षेत्र में जॉब के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, तो फॉर्मल कपड़े ही पहनें। फॉर्मल कपड़े जैसे कि पैंट-शर्ट, ब्लेजर, लेगिंग-कुर्ता आदि।

3- जिस कंपनी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, यदि वहां वेस्टर्न कल्चर हो, तो लड़कियां फॉर्मल ड्रस में वेस्टर्न फॉर्मल का सिलेक्शन भी कर सकती हैं।

4- अपने कपड़ों के रंग पर भी ध्यान दें, अधिक तड़क-भड़क रंग की वेशभूषा को इंटरव्यू में पहनने से हमेशा ही बचना चाहिए।

5- साफ-सुथरे हल्के रंग के कपड़े, जिनमें आप सहज महसूस करें वहीं पहनें, साथ ही फुटवियर में आरामदायन तथा तेज आवाज न करने वाले फुटवियर पहनें।

6- हेयर स्टाइल पर भी ध्यान दें, स्टाइलिश नजर आने के चक्कर में ऐसी कोई हेयर स्टाइल न बनाएं जिससे इंटरव्यू में उत्तर देने के चलते आपको किसी भी प्रकार से आपका असहज लगें या ध्यान भटकें।

7- लड़कियां हल्का मेकअप रखें, वहीं लड़के क्लीन शेव रहें।

HAL ने जारी की इन पदों के लिए बंपर भर्तियां, जानिए क्या है आवेदन की विधि

क्या आप जानते हैं कांग्रेस नेता सचिन पायलट का असली सरनेम ?

अपनी शादी में राधिका ने पहनी थी फटी साड़ी, हैं नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की क्रश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -