बार-बार निकलती है नाखूनों के पास की खाल तो इन टिप्स को करें फॉलो
बार-बार निकलती है नाखूनों के पास की खाल तो इन टिप्स को करें फॉलो
Share:

चेहरे और पैरों के अलावा नाखून (Nails care) को भी शरीर का अहम हिस्सा माना जाता है और इनकी देखभाल करना भी सबसे अहम है। ऐसे में अगर देखा जाए तो ठंड के इस मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है और इस कारण नाखूनों के पास की स्किन भी प्रभावित होती है। वहीं नाखूनों के पास की स्किन यानि खाल के छिल जाने पर बहुत ज्यादा दर्द होता है और लंबे समय तक जलन भी परेशां करती है। आप सभी को बता दें ठंड में बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है और इस कारण चोट के ठीक होने में समय लगता है। ऐसे में नाखूनों के पास की छिली हुई खाल भी ठीक होने में समय लेती है। अगर आप भी इस खाल से परेशान हैं तो कुछ टिप्स को आजमा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

वैसलीन- ठंड हो या गर्मी हाथों को सॉफ्ट रखना चाहिए और इसके लिए आप वैसलीन यानी पेट्रोलियम जेली की मदद ले सकते हैं। जी हाँ, आप हर रात में सोते समय थोड़ी ही पेट्रोलियम जेली लें और धीरे-धीरे हाथों की मसाज करें। आप करीब 3 से 5 मिनट तक ऐसा करें।

ओट्स का पैक- नाखूनों के पास की खाल को छिलने से बचाने के लिए उन पर ओट्स का पैक लगाना बेस्ट रहता है। इसे बनाने के के लिए पहले ओट्स लें और उसे गुनगुने पानी में थोड़ी देर के लिए रखें। अब ओट्स को नाखूनों की खाल पर लगाएं और इसकी करीब 10 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से नाखूनों की आसपास की गंदगी दूर होगी।

एलोवेरा जेल- स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर करने में एलोवेरा जेल सबसे बेहतरीन है। वैसे इसे लगाना भी काफी आसान है। इसे लगाने के लिए एलोवेरा जेल लें और रात में सोने से पहले उंगलियों पर उसकी मसाज करें।

ऑलिव ऑयल से मसाज- आप ऑलिव ऑयल से हर रोज नाखूनों की मसाज कर सकते हैं क्योंकि इससे खाल के छिलने का डर नहीं रहता है। वैसे अगर घर में ऑलिव ऑयल न हो तो नारियल का तेल या सरसों का तेल इस्तेमाल में ले सकते हैं।

कब्ज से लेकर लीवर तक के लिए फायदेमंद है करीपत्ता

काढ़ा बनाते वक्त ये गलतियां करते हैं लोग, और बिगड़ जाती है तबियत

सुबह खाए यह चीजें, फटाफट घट जाएगा आपका वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -