यदि आप भी कर रहे है इंटरव्यू देने की तैयारी तो इन बातों को रखे ध्यान

इंटरव्यू एक तरह से एक टेस्ट होता है जिसमे रिक्त पद के लिए उपयुक्त कैंडिडेट की तलाश की जाती है। इंटरव्यू लेने से एक कैंडिडेट के ज्ञान को परखा जाता है जिससे यह पता चलता है की कैंडिडेट उस जॉब के लिए उपयोगी है या नही। कुछ लोगो के मन में इंटरव्यू को लेकर काफी घबराहट होती है। जिससे वे लोग इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर उचित प्रकार से नही दे पाते। इंटरव्यू में पास होने के लिए छात्र को अपने अंदर के डर को बाहर निकालना पड़ता है जिससे उसे सफलता मिल सके।

अपने रिज्यूम को प्रभावी बनाये- इंटरव्यू देने के लिए सबसे पहले आपके पास एक बायोडाटा होना अनिवार्य है क्योंकि इंटरव्यू में ज्यादातर प्रश्न आपके रिज्यूमे से ही पूछे जाते हैं। इसलिए अपने बायोडाटा को ऐसा बनाये जिसमे कम शब्द हो लेकिन बात समझ में आने वाली हो। आपके रिज्यूमे में स्पेलिंग मिस्टेक नही होनी चाहिए तथा सभी महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

आत्मविश्वास ना खोयें- जब आप इंटरव्यू देने जाए तो अपना आत्मविश्वास ना खोये इंटरव्यू चाहे जैसा भी हो हमेशा अपना कॉन्फिडेंस लेवल मजबूत बनाये रखे। खुद पर भरोशा करें तथा इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही उत्तर दे।

अपने डॉक्यूमेंट पूर्ण रखें- जब भी आप इंटरव्यू देने जाए तो ध्यान रखे की आपके पास सारे जरुरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए। इसके लिए आप अपने डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी भी करा कर रख ले तथा इन्हें कर्म से लगा कर फाइल में रखे।

इंटरव्यू में जाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स- 
अकैडमिक सर्टिफिकेट
डिप्लोमा या डिग्री सर्टिफिकेट
एड्रेस सर्टिफिकेट
बायोडाटा
रिफरेन्स लेटर
कवर लेटर
समय 

समय से पहले पहुंचे- जब भी आप इंटरव्यू देने जाए तो ध्यान रखे की आपको लेट नही होना चाहिए। इससे कंपनी को लगता है की आप गैर जिम्मेदार हैं। इसलिए इंटरव्यू के लिए हमेशा इंटरव्यू के समय से पहले ही पहुच जाए। 

अच्छी तरह से ड्रेस अप होकर जाएँ- जब भी आप इंटरव्यू देने जाए तो एक ऐसी ड्रेस का चुनाव करें जो आपकी जॉब और पोजीशन को सूट करें और जिसमें आप प्रोफेशनल लगें। एक अच्छी ड्रेस से आपके इंटरव्यू पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इंटरव्यू के दौरान ज्यादा डिज़ायनर कपड़े या जीन्स आदि ना पहने।

जबलपुर में जन्म लेने वाली ये लड़की, आज है फिल्म इंडस्ट्री का जाना माना नाम

28 गानों ने कुमार सानू को बना दिया सुपरस्टार, इंडस्ट्री छोड़ने की बताई थी चौकाने वाली वजह

आज ही इन प्रश्नों के साथ शुरू करें अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -