यदि आप भी जा रहे है इंटरव्यू देने तो इन क्वालिटी का रखे खास ख्याल
यदि आप भी जा रहे है इंटरव्यू देने तो इन क्वालिटी का रखे खास ख्याल
Share:

अगर आप कही जॉब के लिए या इंटरव्यू देने के लिए जाते है. तो आपको नौकरी देने वाले नियोक्ता के दीमाग में आपके प्रति बहुत सी बाते पहले से ही तय रहती है. जैसे कि उसे उसकी कंपनी के लिए कैसा कैंडिडेट चाहिए, उसमे क्या क्वालिटीज़ होना चाहिए, उसकी योग्यता और उपलब्धि आदि. हम भी आपको कुछ ऐसी क्वालिटीज़ के बारे में जानकारी दे रहे है. जो लगभग हर कैंडिडेट में होनी चाहिए. और नियोक्ता भी इन क्वालिटीज़ को लगभग हर कैंडिडेट में देखना चाहता है. किसी भी नौकरी में इंटरव्यू हर कैंडिडेट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. इंटरव्यू के दौरान ही नियोक्ता यह तय कर लेता है कि किस प्रकार का कैंडिडेट उसकी  कंपनी के लिए सही रहेगा.आइये जानते है एक कैंडिडेट में किन खूबियों का होना आवश्यक है. 

बुद्धिमता: कोई भी नियोक्ता सबसे पहले किसी भी कैंडिडेट में उसकी बुद्धि की क्षमता को देखता है. क्योंकि रीसर्च का मानना है कि किसी भी व्यक्ति के 76% कार्य की पहचान उसकी बुद्धि से होती हैं. अतः आप नियोक्ता द्वारा पुछे जाने वाले प्रत्येक सवाल का जवाब इस तरह से दे जिससे नियोक्ता संतुष्ट हो जाए.

टीम वर्क: आपके अंदर संगठन में मिल-जल कर काम करने की भावना होनी चाहिए. क्योंकि नियोक्ता ऐसे  उम्मीदवारों को अधिक प्राथमिकता देते हैं .जो टीम के साथ जुड़ कर वर्क करना पसंद करते हो.

कम्युनिकेशन स्किल: हर नियोक्ता अपनी कंपनी के लिए ऐसे कैंडिडेट्स चाहता है. जिनका कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छा होता है. वह चाहता है कि आप उसे अपनी बातो से इम्प्रेस कर सके.अगर आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा नहीं है. तो आप इस आदत को सुधार ले नहीं तो इंटरव्यू के दौरान आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

नेतृत्व क्षमता: कोई भी नियोक्ता आपको नौकरी देने से पहले यह जानना चाहता है  कि आपकी नेतृत्व करने की क्षमता किस प्रकार की है. वह आपकी नेतृत्व क्षमता से इस बात का पता लगाता है कि आपको अगर वह कोई जिम्मेदारी देता है तो आप उसे  किस हद तक संभाल पाएंगे. अतः आप नियोक्ता के समक्ष इंटरव्यू में इस तरह से खुद को पेश करे कि आप किसी भी जिम्मेदारी को अपने हाथ में ले सकते हैं. और नियोक्ता के भरोसे पर खरे उतर सकते हैं.  

'ऑलराउंडर' हैं फरहान अख्तर, पत्नी से तलाक लेकर इस मॉडल को कर रहे हैं डेट

माइकल जैक्‍सन का डांस देखकर प्रभावित हुईं थीं फराह खान, आज है 56वां जन्मदिन

12वीं बाद बैंक सेक्टर में बनाये करियर, जानिए कैसे करे तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -