अगर आप शिव भक्त हैं तो आपको एक बार हिमाचल की इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए

अगर आप शिव भक्त हैं तो आपको एक बार हिमाचल की इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए
Share:

हिमाचल प्रदेश में भगवान शिव को समर्पित कई प्रतिष्ठित मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक धार्मिक महत्व और प्राकृतिक सुंदरता का अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करता है। यहाँ कुछ उल्लेखनीय मंदिर दिए गए हैं:

त्रिलोकनाथ मंदिर: लाहौल और स्पीति जिले में स्थित त्रिलोकनाथ मंदिर हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए पवित्र है, जो अपने शांत वातावरण और पहाड़ी आकर्षण से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

भीमाकाली मंदिर: सराहन में स्थित भीमाकाली मंदिर भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। यह हिमाचल प्रदेश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है, जो मुख्य प्रवेश द्वार पर शिव और पार्वती की प्रभावशाली मूर्तियों के लिए जाना जाता है।

बैजनाथ मंदिर: कांगड़ा जिले में स्थित बैजनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। 13वीं शताब्दी में निर्मित, इसे वैद्यनाथ महादेव के नाम से जाना जाता है और यह पहाड़ों से घिरा हुआ अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

महादेव मंदिर, मणिकरण: मणिकरण में पार्वती नदी के किनारे स्थित महादेव मंदिर अपने गर्म झरनों के लिए प्रसिद्ध है, माना जाता है कि ये बीमारियों को ठीक करते हैं। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करते हैं।

हडिम्बा देवी मंदिर: मनाली में हडिम्बा देवी मंदिर देवी हडिम्बा को समर्पित है, जहाँ भगवान शिव के दर्शन भी होते हैं। घने देवदार के जंगलों के बीच स्थित, मंदिर की लकड़ी की वास्तुकला उल्लेखनीय रूप से अद्वितीय है।

Uttarakhand Technical University ने Assistant Professor Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी किया

क्या भारत आएगी रेनो की ऑस्ट्रल ई-टेक हाइब्रिड? इनोवा को देती है कड़ी टक्कर

2025 में लॉन्च होगी नई स्कोडा कोडियाक, नई तकनीक के साथ आगे बढ़ेंगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -