इन लोगों को बिलकुल नहीं करना चाहिए कॉफी का सेवन, बन सकती है जानलेवा

भारत देश में कॉफी और चाय के लिए लोगों में भारी क्रेज रहता है वही कॉफी के लिए तो हमारा प्यार अटूट है तथा इसे समझाना कठिन है। आपका मूड चाहे जो भी हो, कॉफी के एक कप से अच्छा कुछ नहीं होता। हालांकि कभी-कभी, हमें कॉफी बेहद कड़वी लगती है। इसके बाद भी कुछ टिप्स इसके टेस्ट को बढ़ाने में बहुत सहायता कर सकते हैं। बहुत से व्यक्ति तनाव से निजात पाने के लिए कॉफी का सहारा लेते हैं। कॉफी के कुछ चुस्कियां आपके बिगड़े मूड को ठीक कर देती हैं।

हालांकि, एक सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं। अधिक कॉफी पीने से कई प्रकार की समस्यां भी होती हैं। कुछ व्यक्तियों के लिए कॉफी का सेवन पूर्ण रूप से वर्जित है। यहां हम उन व्यक्तियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अधिक काफी नहीं पीनी चाहिए। एक न्यूट्रीशन विशेषज्ञ तथा डीप हेल्थ कोच सिमरन चोपड़ा के मुताबिक, यदि किसी का मेटाबोलाइज़र धीमा है तो उसे कॉफी से बचना चाहिए। स्लो मेटाबोलाइज़र का मतलब है प्रोसेसिंग में मुश्किल तथा यदि कोई शख्स कॉफी पीने के पश्चात् सो नहीं सकता तो उसे कॉफी नहीं पीनी चाहिए। वही ऐसे मामलों में, दोपहर 3 बजे के पश्चात् कैफीन से बचना चाहिए तथा रोजाना केवल एक कप कॉफी पीना ठीक होता है। सिमरन यह भी बोलती हैं कि ब्लैक कॉफी एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर काम करती है तथा इसके अन्य फायदे भी हैं।

किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए कॉफी:-
व्यक्तियों को खाली पेट कॉफी पीने से बचना चाहिए।
एसिडिटी की गंभीर परेशानियों के लिए, व्यक्ति को या तो डिकैफ़िनेटेड का सेवन करना चाहिए या पहले कुछ खाना चाहिए तथा दोबारा कॉफी पीनी चाहिए।
तनाव से जूझ रहे व्यक्तियों को कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए अथवा दोबारा उन्हें डिकैफ़िनेशन का ऑप्शन चुनना चाहिए।
गर्भवती अथवा दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए कैफीन के सेवन पर चिकित्सकों की अनुमति लेने की सलाह दी जाती है।
फास्ट मेटाबोलाइजर वाले व्यक्तियों के लिए बहुत बहुत फायदेमंद होता है। जो लोग कॉफी पीने के पश्चात् सो सकते हैं, उनके लिए कॉफी का सेवन करना सुरक्षित है, मगर आवश्यकता से अधिक काफी नहीं पीनी चाहिए।

राजस्थान में लगातार बारिश ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

वयस्कों में हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ा है मेटाबोलिक सिंड्रोम: रिपोर्ट

बेलारूसी निर्वासित समूह के प्रमुख विटाली शिशोव की हुई मौत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -