यदि आप भी चलाते है CNG कार, तो आज ही हो जाएं सावधान
यदि आप भी चलाते है CNG कार, तो आज ही हो जाएं सावधान
Share:

इस वक़्त देश में CNG कारों बिक्री बहुत बढ़ गई है, ऐसा पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में वृद्धि की वजह से हुआ है। लेकिन CNG कारों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि CNG बहुत ज्वलनशील होती है और इसमें जरा सी भी लापरवाही आपकी जान के लिए खतरा बन जाता है। यदि आप भी एक सीएनजी कार के मालिक हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको इसके साथ किन सावधानियों को बरतना जरुरी है, जिससे आपको किसी अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े। 

नियमित करवाते रहें टेस्टिंग: बहुत सारे लोग अपनी कार को तब तक चलाते रहते हैं जब तक जिसमे कोई दिक्कत न हो। लेकिन ऐसा करना गलत है क्योंकि यदि कार में कोई गड़बड़ी है और उसका वक़्त से पता नहीं चला तो उसके चलते कई और पुर्जे खराब हो जाते है। रेगुलर टेस्टिंग कराना खासकर CNG कारों के लिए और भी अधिक आवश्यक होता है। इसलिए गाड़ी की वक़्त पर सर्विसिंग करवानी चाहिए।  

स्पार्क प्लग का रखें ध्यान: स्पार्क प्लग हर वाहन में एक अहम् भाग होता है। लेकिन काफी सारे लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। जबकि इसकी नियमित सफाई की आवश्यकता होती है और यह पार्ट बार बार बहुत जल्दी खराब भी होता है। इसलिए जब भी आवश्यकता लगे इसे तुरंत परिवर्तन भी किया जाना चाहिए।  

सीएनजी टैंक को करवाएं टेस्ट: CNG बहुत ज्वलनशील और खतरनाक पदार्थ होता है। यह टैंक में भरा होता है जो कि बहुत सारे छोटे छोटे पार्ट्स से मैकेनिज्म से होकर इंजन तक पहुंच जाते है। ये सभी पार्ट्स मेटल के बने होते हैं, जो वक़्त के साथ धीरे धीरे खराब होने लगते हैं। जिससे इनमें गैस लीकेज हो जाती है, जो कि बहुत खतरनाक हो सकता है। इसलिए इन्हें समय पर चेक करवाते रहना बहुत आवश्यक है और कोई भी गड़बड़ी मिलने पर उसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए।   

इन बातों का रखें ध्यान: CNG कारों के अंदर किसी भी प्रकार के ज्वलनशील वस्तुओं जैसे सिगरेट, लाइटर इत्यादि का प्रयोग न करें, क्योंकि यदि कार में CNG गैस लीक हो रही हो तो भारी दुर्घटना भी देखने के लिए मिल सकती है, जो जानलेवा हो सकती है।

इस टिप को करें फॉलो बंद गाडी भी हो जाएगी चालू

2023 में भारत में लॉन्च की जाएगी KIA की नई कार

क्या आप भी कर रहे है सेडान कार लेने का प्लान, तो ये है शानदार विकल्प

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -