इन 5 बातों को जानने के बाद आप भी गाँधी को नहीं मानेंगे महात्मा
इन 5 बातों को जानने के बाद आप भी गाँधी को नहीं मानेंगे महात्मा
Share:

मोहनदास करमचंद गाँधी , जिन्हे भारत के साथ दुनिया के लोग भी महात्मा गाँधी या बापू कहते हैं, उन्हें अहिंसा के पुजारी के रूप में मान्यता दी गई है, लेकिन अगर आप गाँधी की लिखी किताबों को छोड़कर गाँधी पर लिखी किताबें पढेंगे तो शायद आपके उनके बारे में सत्य जान पाएं, या फिर आप सावरकर का सन्देश या महात्मा गाँधी को गोली मारने वाले नाथूराम गोडसे का अदालत में दिया हुआ वो बयान सुन लीजिए, जिसमे उन्होंने महात्मा गाँधी को मारने की वजह बताई है। फ़िलहाल हम आपके लिए लेकर आए हैं, 5 ऐसी बातें जो ये साबित करते हैं कि मोहनदास करमचंद गांधी 'महात्मा' तो नहीं थे।

1 - गांधी 18 से 25 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के साथ सोते थे, बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं लेकिन यह सच है (विस्तार से आप डॉ एल एल बाली की पुस्तक  "रंगीला गांधी" और "क्या गांधी महात्मा थे" पढ़ सकते हैं। खुद गांधी ने इसके बारे में बताते हुए कहा है कि वे ये सब अपने ब्रम्हचारी प्रयोग के लिए कर रहे हैं। 

2 - गांधी सिर्फ पैसा और नाम कमाने के लिए दक्षिण अफ्रीका गए थे क्योंकि यहां भारत में वह अच्छा नहीं कर सके थे , वहां वह मुख्य रूप से अब्दुल्ला एन्ड क।  को बचाने के लिए गए थे, जिसका कारोबार तस्करी का था और इसके लिए गांधी ने बहुत अधिक शुल्क लिया था।

3 -अपने पूरे जीवन में गांधी ने चिल्लाते हुए कहा, वह अहिंसा का समर्थन करते है, लेकिन, द्वितीय विश्व युद्ध के समय उन्होंने खुद इंग्लैंड की ओर से लड़ाई के लिए भारतीय सेना भेजी, उस समय अहिंसा कहाँ चली गई थी ?

4 - गांधी ने हमेशा लोगों को एक साधारण जीवन जीने और अपना काम खुद करने की सलाह दी, लेकिन उनकी सादगी यह थी कि जब वह जेल में थे तो उनकी सेवा करने के लिए जेल में तीन महिलाएं थीं।

5 - गांधी कहते थे कि सुभाष चंदर बोस उनके अपने बेटे की तरह हैं, लेकिन जब तक बोस को कांग्रेस में पद छोड़ने का दबाव डालने के लिए गांधी भूख हड़ताल पर चले गए, सारा देश जनता है कि जिस बोस ने सिर्फ एक देशी कट्टे से आज़ाद हिन्द फौज खड़ी कर दी थी, उसके हाथ में अगर कांग्रेस की कमान आ जाती तो देश के हालात क्या हो सकते थे, लेकिन गांधी ने ऐसा होने नहीं दिया, सरदार वल्लभ भाई पटेल के साथ भी गांधी ने ऐसा ही किया। 

पायल घोष दुष्कर्म केस: क्या गिरफ्तार होंगे अनुराग कश्यप ? समन भेजेगी मुंबई पुलिस

राहुल गांधी ने फिर मोदी सरकार को घेरा, कृषि कानून पर कही ये बात

Google ने Doodle के जरिए इस मशहूर एक्ट्रेस को किया याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -