ये तरीके अपनाएंगे तो नहीं होंगे कील-मुंहासे
ये तरीके अपनाएंगे तो नहीं होंगे कील-मुंहासे
Share:

सर्दी और गर्मियों में चेहरे पर मुहांसे निकलना, चकते पड़ना और रूखापन आम समस्या है. एक त्वचा विशेषज्ञ की राय है कि इनसे बचने के लिए चेहरा बार-बार न छुएं, हाइड्रेटिग क्लींजर, मॉश्चराइजर और हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें. लुमिअर डर्माटोलॉजी की चिकित्सा निदेशक किरण लोहिया ने कुछ सुझाव दिए हैं.

हीट रैश या गर्मी से पड़ने वाले चकते : त्वचा पर लाल गुमड़े पड़ना या खुजली होने को हीट रैश कहा जाता है. यह समस्या आमतौर पर गर्मी के मौसम में पेश आती है. यह चकते शरीर के किसी भी हिस्से में पड़ जाते हैं. इनसे बचने के लिए धूप में जाने से परहेज करें. छांव में रहें.

मुंहासे : दुनिया में महिलाओं व पुरुषों में होने वाली त्वचा संबंधी सर्वाधिक आम समस्या मुंहासे हैं. बार-बार चेहरे पर हाथ न लगाएं. रात में सोने से पूर्व मेकअप जरूर उतार लें, वरना रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और फिर मुंहासे निकलेंगे.

रूखी त्वचा : सफर में त्वचा को देखभाल की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि आप प्रदूषण, धूल-मिट्टी, गर्मी और अन्य चीजों के संपर्क में आते हैं. ऐसे में बाहर निकलने से पूर्व बैग में हाइड्रेटिंग क्लींजर, मॉश्चराइजर, लिप बाम, हैंड सैनीटाइजर और सनस्क्रीन रख लें, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके.

पाकिस्तान ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को दी मंजूरी

8 ट्रेनों को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बोले- इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

बाप-बेटी का रिश्ता शर्मसार, पहले बड़ी पुत्री के साथ किया बलात्कार, फिर छोटी के साथ छेड़छाड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -