ATM से 5000 से अधिक राशि निकालने पर लगेगा शुल्क ! RBI की समिति ने सौंपी रिपोर्ट

ATM से 5000 से अधिक राशि निकालने पर लगेगा शुल्क ! RBI की समिति ने सौंपी रिपोर्ट

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में ATM से पांच हजार रुपये से अधिक की रकम निकालने पर आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। ये आपके पांच फ्री ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा, इसके लिए आपको अलग से शुल्क चुकाना होगा। यह तभी लागू होगा जब आप ATM से पांच हजार से अधिक की राशि निकालेंगे। 

एक बार में पांच हजार से अधिक पैसे निकालने पर किसी उपभोक्ता को 24 रुपये तक देने पड़ सकते हैं। वर्तमान समय में ATM से पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन की जा सकती है, इसके बाद यदि उसी महीने में और ट्रांजैक्शन की जा रही हैं तो छठे ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये लगते हैं।  दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक आठ वर्ष बाद एटीएम शुल्क में परिवर्तन कर सकते हैं। मध्यप्रदेश के SLBC समन्वयक एसडी माहुरकर के अनुसार, समिति ने दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में ATM से ट्रांसक्शन बढ़ाने पर जोर दिया है।

यहां अधिकतर लोग छोटी-छोटी राशि निकालते हैं, इसलिए समिति ने छोटे ट्रांजैक्शन को ही मुफ्त ट्रांजैक्शन की श्रेणी में रखा है। छोटे शहरों में ग्राहकों को दूसरे बैंकों के एटीएम पर प्रतिमाह छह बार पैसा निकालने की छूट मिलेगी। अभी छोटे शहरों में सिर्फ पांच बार ही पैसा निकाला जा सकता है।

सर्वे में हुआ खुलासा भारत करता है वैज्ञानिकों पर सबसे ज्यादा भरोसा

क्या जेट एयरवेज को मिल गया नया मालिक

आर्थिक संकट से जूझ रही एयर इंडिया ने घटाया खर्च, बचाई आधी सैलरी