अगर रूस-यूक्रेन युद्ध नहीं होता तो हमारी अर्थव्यवस्था 4.3 ट्रिलियन डॉलर की होती: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
अगर रूस-यूक्रेन युद्ध नहीं होता तो हमारी अर्थव्यवस्था 4.3 ट्रिलियन डॉलर की होती: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
Share:

नई दिल्ली: अगर कोरोना और यूक्रेन-रूस जंग नहीं होती तो हमारी अर्थव्यवस्था का आकार 4.3 ट्रिलियन डॉलर होता, ये बात रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कही है। उन्होंने कहा, भारत की भांति ही अमेरिका तथा चीन में भी महंगाई का खतरा है। कोरोना से अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है। यह बताने की जरुरत नहीं है। WHO ने हमारे कोरोना प्रबंधन की सराहना की है। देश से निर्यात निरंतर बढ़ रहा है। अंतराष्ट्रीय कारोबार बढ़ रहा है। RBI ने महंगाई रोकने के लिए कदम उठाए है। रक्षामंत्री शनिवार को लखनऊ इंटेलेक्चुअल फाउंडेशन की तरफ से आयोजित कार्यक्रम नमस्ते लखनऊ विद राजनाथ सिंह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा, साख तथा विश्वसनीयता बढ़ी है। पहले भारत की बात को गंभीरता से नहीं लिया जाता था। आज अमेरिका भी भारत की बात सुनकर उस पर अमल करने का प्रयास करता है। नेतृत्व प्रभावी होता है तो विकास को कोई नहीं रोक सकता है। डिफेंस की क्षमता तथा अर्थव्यवस्था से किसी देश की ताकत का आकलन होता है।

साथ ही रक्षामंत्री ने कहा कि मैं जानता हूं कि कोई यह दावा नहीं कर सकता है कि क्षेत्र का समग्र विकास किया गया है किन्तु जो कुछ भी मुझसे संभव था वह किया। रिंग रोड लखनऊ का ड्रीम प्रोजेक्ट था उसे पूरा किया जा रहा है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी को बोला है कि रिंग रोड का काम शीघ्र पूरा किया जाए। उसकी रफ़्तार तेज कराने के लिए नितिन गडकरी से भी चर्चा की है। जो  लोग बोलते है वह मैं कर देता हूं। राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ के 6 फ्लाई ओवर पूरे बन गए है। 5 फ्लाई ओवर तथा स्वीकृत हुए हैं। रेलवे स्टेशन का भी विकास कर रहे हैं। गोमती नगर रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनेगा। पैसो कि दिक्कत नहीं है। रेलवे की दिक्कत है कि भूमि खरीदने वाले नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग सन्तुष्ट नहीं होते तो इतनी बहुमत से सरकार बनाना संभव नहीं होता।

दुखद! तिलक समारोह से गए थे 4 दोस्त, घर लौटी लाशें

गुना हत्या कांड को लेकर CM शिवराज ने उठाया बड़ा कदम, ग्वालियर जोन के IG को तत्काल प्रभाव से हटाया

किसान विरोधी है सरकार, तभी गेहूं निर्यात पर लगाई रोक: चिदंबरम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -