समय पर नहीं ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़, तो क्या बेअसर हो जाएगी पहली खुराक ?
समय पर नहीं ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़, तो क्या बेअसर हो जाएगी पहली खुराक ?
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद इससे बचाव के टीकाकरण को एकमात्र हथियार माना गया है। इसके साथ ही मास्क लगाने, सोशल डिस्टन्सिंग रखने और साफ-सफाई से रहने को भी आवश्यक बताया गया है। हालांकि सरकार का दावा है कि सभी को वैक्सीन लगाई जा रही हैं, और सरकारी तौर पर इसके लिए लोगों को प्रेरित भी किया जा रहा है कि वे वैक्सीन लगवाएं, किन्तु अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जो या तो टीके लगवाए नहीं या फिर पहली खुराक लेने के बाद दूसरी डोज़ नहीं ली।

जो लोग पहली खुराक लेने के बाद निर्धारित समय पर दूसरी डोज नहीं ली हैं, उनका पहला डोज भी प्रभावशाली नहीं रहेगा। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ऐसे 3 लाख लोग हैं, जिन्होंने अभी तक दूसरी खुराक नहीं लगवाई है। इनमें से 30 हजार ऐसे लोग हैं, जिनका समय एक्सपायर हो गया है। इन लोगों को कोरोना की संभावित तीसरी लहर में भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जानकारों का कहना है कि ऐसे लोगों में विकसित हुई रोग प्रतिरोधक क्षमता बेअसर हो जाएगी। उसका कोई लाभ नहीं मिलेगा। यानी इनमें कोरोना का संक्रमण बढ़ने पर सबसे अधिक खतरा रहेगा।

जानकारों का कहना है कि व्यक्ति के शरीर में दो प्रकार की एंटीबॉडी बनती है। एक तो स्वत: होती है जो संक्रमित होने के बाद और दूसरी वैक्सीन की दोनों डोज डोज लगाने के बाद बनती है। टीके लगने के बाद लगभग 80 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी बन जाती है।

2100 परिचालन फिनटेक के साथ सबसे बड़ा डिजिटल बाजार बनने की ओर अग्रसर है भारत: पीयूष गोयल

जल्द सिर्फ तीन घंटे में पूरा होगा मुंबई और हैदराबाद का सफर

चंद्रबाबू नायडू ने कहा- "3 लाख एकड़ से ज्यादा की फसल बर्बाद..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -