अगर अपराध बड़ा तो अधिकारी सजा भुगतने के लिए तैयार रहे : शिवराज
अगर अपराध बड़ा तो अधिकारी सजा भुगतने के लिए तैयार रहे : शिवराज
Share:

इंदौर : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'स्मार्ट पुलिसिंग' को वर्तमान दौर की जरूरत बताते हुए कहा कि अपराध पर काबू पाना पुलिस की जिम्मेदारी है, अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि यदि आपराधिक मामलों में वृद्धि होती है, तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। इंदौर में शनिवार शाम कानून-व्यवस्था के संबंध में राजस्व और पुलिस अधिकारियों के साथ हुई बैठक में चौहान ने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को अपराधियों के साथ सख्ती से और आम आदमी के साथ मित्रवत व्यवहार करना होगा।

उन्होंने कहा, "अपराधियों एवं गुंडो के विरुद्घ त्वरित एवं कठोर कार्रवाई के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट और संबंधित सीएसपी साथ मिलकर काम करें। जिला और पुलिस प्रशासन भी एक दूसरे के साथ समन्वय बनाकर काम करें।" मुख्यमंत्री चौहान ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस की कार्य-प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए 'स्मार्ट पुलिसिंग' का विचार दिया है। इसमें पुलिस को सख्त और संवेदनशील, आधुनिक और चलित, चौकन्ना और उत्तरदायी, तकनीक कुशल और प्रशिक्षित होना होगा। इसके अलावा 'सोशल पुलिसिंग' पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने महिला सुरक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि महिला सुरक्षा प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रत्येक माह थानेवार अपराधों की समीक्षा होगी। संबंधित अधिकारियों के उत्तरदायित्व निर्धारित किए जाएंगे। अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्त किया जाएगा। आपराधिक मामलों के बढ़ने पर संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने उन क्षेत्रों के अधिकारियों हटाने के निर्देश दिए जहां अपराध का दर दिन ब दिन बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने पुलिस से कहा कि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रखें। इस काम में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। न ही किसी भी प्रकार की ढील दी जाएगी। बैठक में मौजूद राज्य के पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में रिक्त पुलिस बल को भरने की कोशिश जारी है। भर्तियां और प्रशिक्षण का दौर चल रहा है। अगले एक साल में पुलिस विभाग के सभी रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -