कही आपके घर भी तो नहीं पहुंच गया कोरियर, हो जाएं सावधान
कही आपके घर भी तो नहीं पहुंच गया कोरियर, हो जाएं सावधान
Share:

साइबर ठगी से जुड़ी कई खबरों को पढ़ने के उपरांत  यदि आप ये सोचते हैं कि आप सेफ हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि खुद को सुरक्षित समझने की गलती आप पर भारी पड़ने वाली है। दरअसल, लोगों के जागरूक होने के कारण से क्रिमिनल्स भी फर्जीवाड़े के तरीके बदलने वाला है,  इसी कड़ी में एक नया तरीका डिलिवरी का आया है, जिसमें सामने वाले को कहीं से पता ही नहीं चलता कि वह ठगों के जाल में फंस रहा है। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। यहां हम आपको फ्रॉड की इस तरीके के बारे में विस्तार से बताने वाले। साथ ही आपको देंगे टिप्स कि आप कैसे इस तरह की ठगी से बच पाए।

1. डिलिवरी कैंसिल कराने के नाम पर: खबरों का कहना ही कि नजफगढ़ में रहने वाले पंकज सिंह के पास कुछ दिन पहले एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने कहा है कि सर मैं पार्सल लेकर आपके घर के बाहर खड़ा हूं। पंकज ने कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग अब तक नहीं की है लेकिन केस जानने के लिए वह नीचे गए। डिलिवरी बॉय से पूछा तो उसने बोला कि आपने कैश ऑन डिलिवरी में कुछ बुक किया था। आपको इस ऑर्डर के लिए पैसा देना पड़ेगा। पंकज ने साफ मना कर चुके है कर दिया कि मैंने ऐसा कोई ऑर्डर बिलकुल भी नहीं किया है, इसे आप कैंसिल करो। डिलिवरी बॉय ने नाटक करते हुए कस्‍टमर केयर को फोन लगाया और फिर पंकज की बात कराई। बातचीत के दौरान कॉल पर मैजूद शख्स ने पंकज से कहा कि ऑर्डर कैंसिल हो जाएगा, लेकिन इस प्रोसेस के लिए आपको मोबाइल पर आया ओटीपी बताना होगा। पंकज उनकी बातों में आ गए और कॉल पर रहते हुए उस शख्स को OTP बता दिया। जिसके उपरांत उसने बोला है कि आपका ऑर्डर कैंसिल हो गया है। डिलिवरी बॉय भी वहां से चला गया। पंकज वापस अपने कमरे में आए, लेकिन इसी दौरान उनके मोबाइल पर बैंक से मैसेज आया, जिसमें खाते में मौजूद सारे पैसे निकलने की बात भी बोली है। मैसेज देखकर उनके होश उड़ गए। कुछ देर बाद उन्हें पता चला कि वह डिलिवरी के नाम पर ठगी के शिकार हो गई ह। ।

2. पेंडिंग EMI के लिए पुलिस अफसर बनकर: ठग अब पुलिस अफसर बनकर पेंडिंग EMI के लिए कस्टमर को कॉल करते हैं और उनसे ठगी करते हैं। बीते  दिनों ही दिल्‍ली के पालम विहार थाने का SHO बनकर ठगों ने एक शख्स को कॉल किया और बोला कि आपकी कोई EMI पेंडिंग है। इसकी शिकायत कंपनी की तरफ से हमारे पास आ चुकी है। अपनी EMI का भुगतान फौरन करो, नहीं तो हम केस दर्ज करेंगे। इसके बाद उस फर्जी SHO ने उस व्यक्ति को एक नंबर दिया औऱ कहा कि ये वकील है इससे बात भी कर लो। उन्होंने जब उस नंबर पर कॉल किया तो सामने वाले ने खुद को वकील बताते हुए पैसे ट्रांसफर करवा लिए।

इन बातों का रखें ध्यान: यदि  कोई आपके पास सामान लेकर आए और कहे कि आपने बुक कराया है तो उससे उसका सबूत की मान करें, साथ ही अपनी तरफ से भी सबूत दिखा दें कि आपने कोई ऑर्डर अबतक नहीं किया। प्रमुख शॉपिंग वेबसाइट या ऐप के पेज पर जाकर दिखा सकते हैं कि आपने कोई ऑर्डर नहीं किया है।

यदि आपके घर में किसी ने गलती से ऑर्डर कर भी दिया है और आप उस सामान को नहीं लेना चाहते हैं तो आपको उसे कैंसिल करने के लिए कुछ नहीं करना। यदि उस पैकेट को रिसिव नहीं करेंगे तो वह खुद ही वापस चला जाएगा और कैंसिल होगा।

कोई भी ऑर्डर कैंसिल कराने के लिए आए OTP को न बताएं। बात चाहे ऑर्डर कैंसल की हो या दूसरी हो, कॉल पर रहते हुए कोई भी OTP से जुड़ा मैसेज आए तो उसे ध्यान से पढ़ें। दरअसल, ठग हमेशा कॉल पर रहते हुए ध्यान भटकाते हैं और आप फौरन OTP बता देते हैं।

अगर लोन या ईएमआई पेंडिंग को लेकर कोई ऐसी कॉल आए जिसमें सामने वाला खुद को पुलिस अधिकारी  बताए तो पहले उस नंबर को वेरिफाई करें। आप लोकल थाने में कॉल करके भी नंबर वेरिफाई कर सकते हैं।

जिसके साथ साथ इस तरह की धमकी भरे कॉल से न डरें। पुलिस को इस तरह के मामलों में सीधे कार्रवाई का अधिकार नहीं मिल रहा है। बैंक के पास सिर्फ कोर्ट का विकल्प बचता है, उसमें भी आपको भी अपना पक्ष रखने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

प्रेम-प्रसंग में होश उड़ा देने वाली सजा, हाथ-पैर काटकर फेंका

फिल्मी स्टाइल में हथियारों से बदमाशों ने परिवार को बनाया अपना शिकार

युवती के प्यार में 8 साल के बेटे को छोड़कर भाग गई महिला, जेंडर चेंज भी करा लिया

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -