यदि रास्ते में ही फेल हो जाए गाड़ी का ब्रेक तो करें ये काम
यदि रास्ते में ही फेल हो जाए गाड़ी का ब्रेक तो करें ये काम
Share:

कई बार ऐसा होता है कि गाड़ी ड्राइव करते वक़्त अचानक से ब्रेक काम करना बंद कर देता है या ब्रेक जाम होने लग जाता है। ऐसे में लोग बेहद ही ज्यादा घबरा जाते हैं, इससे एक्सीडेंट होना का खतरा बढ़ने लग जाता है। क्योंकि लोग घबराहट में गलत निर्णय भी ले रहे है। यदि आपके साथ भी कभी ब्रेक फेल होने की परेशानी भी शुरू हो जाती है, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें आपको जरूर अपनाना चाहिए, जिससे आप दुर्घटना से बच सकते है।  

शांत दिमाग से करें काम: ब्रेक फेल होने की स्थिति में सबसे पहले दिमाग को शांत रखना सबसे जरुरी है। इस दैरान आपको सही फैसले लेने की आवश्यकता हो रही है। इस वक़्त आपको गाड़ी में लगाना चाहिए और गियर व इमर्जेंसी ब्रेक का सावधानी से उपयोग करना चाहिए। 

न करें ये काम: ब्रेक फेल होने पर आपको कभी भी अचानक से इमरजेंसी ब्रेक नहीं लगाना जरुरी है। क्योंकि इमरजेंसी ब्रेक लगाने पर गाड़ी पर से कंट्रोल छूट जाएगा। ऐसे में एक्सेलरेटर का उपयोग नहीं करना चाहिए और धीरे धीरे गियर को डाउन करके इमरजेंसी ब्रेक का प्रयोग करना जरुरी है।  

लाइट और हार्न का करें प्रयोग: यदि तेज रफ्तार में चलती कार में ब्रेक फेल हुआ है तो कार की स्पीड कम करने की कोशिश करें और बिल्कुल भी एक्सीलरेट न करें। साथ ही सड़क पर अन्य लोगों को समेत करने के लिए लगातार हॉर्न और इमरजेंसी लाइट का प्रयोग करना होगा। इससे अन्य वाहन के साथ एक्सीडेंट होने का खतरा कम होगा और वे आपसे दूर ही रहेंगे। फिर आपको धीरे धीरे गियर डाउन करना जरुरी है। 

हाइवे पर फेल हो ब्रेक तो करें ये काम: हाईवे पर तेज रफ्तार में चलते वक़्त यदि ब्रेक फेल हो जाता है और आपके पास गाड़ी को रोकने का कोई उपाय नहीं बचता है तो आपको बहुत सावधान होना जरुरी है और गाड़ी को रोकने के लिए डिवाइडर या गार्ड रेल की सहायता लेनी चाहिए और धीरे-धीरे गाड़ी को इससे दबाना चाहिए, जिससे गाड़ी की स्पीड कम हो जाएगी और फिर आप इमरजेंसी ब्रेक का उपयोग कर पाएंगे।

बीते माह इस कार ने मार्केट में बनाया अपना खास स्थान

इन 7 सीटर कार ने जीता हर किसी का दिल, आज ही करें आप भी बुक

ऑटो एक्सपो में लॉन्च की गई ये कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -