जबलपुर ग्राम पंचायत का बड़ा फैसला, टीका नहीं लगाया तो नहीं मिलेगा राशन...

Jun 11 2021 03:23 PM
जबलपुर ग्राम पंचायत का बड़ा फैसला, टीका नहीं लगाया तो नहीं मिलेगा राशन...

कुछ लोगों में वैक्सीन की झिझक के बीच जबलपुर ग्राम पंचायत ने फैसला लिया है कि टीकाकरण नहीं कराने वालों को सार्वजनिक वितरण दुकानों (पीडीएस) से मिलने वाले राशन से वंचित किया जाएगा। जबलपुर के शाहपुरा प्रखंड के सिहोड़ा पंचायत की ओर से बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों के टीकाकरण के प्रति उदासीन रहने के बाद यह आदेश जारी किया गया है।  

आदेश के बाद, यह आश्चर्यजनक है कि गांव अब 85% टीकाकरण तक पहुंच गया है। जबलपुर शहर से लगभग 30 किमी दूर ग्राम पंचायत ने एक फरमान जारी किया कि टीकाकरण नहीं करने वालों को राशन नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं, ग्रामीण निकाय द्वारा स्थानीय लोगों को बताया गया कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए टीका लगवाना पड़ता है। 

ग्राम पंचायत के सदस्यों ने दावा किया कि सोशल मीडिया द्वारा संचालित अफवाहों ने स्थानीय लोगों में आशंका पैदा कर दी थी और उन्होंने टीकाकरण से बचना शुरू कर दिया और इससे आसपास की ग्राम पंचायतों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगा। यह देखकर स्थानीय ग्राम निकाय ने न केवल उन्हें वैक्सीन जैब के लिए मनाने की कोशिश की बल्कि एक कड़ा फैसला भी लिया। पंचायत सचिव ने कहा कि स्थानीय लोगों ने शुरू में इसे तुगलकी फरमान (विचित्र प्रशासनिक आदेश) कहा था, लेकिन बाद में इसका प्रभाव सकारात्मक और प्रेरक रहा। अब क्षेत्र की अन्य ग्राम पंचायतें भी टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए इसी तरह के प्रतिबंधात्मक आदेश लागू करने की योजना बना रही हैं।

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने फिर किया हमला, घाटी में सर्च ऑपरेशन जारी

राजनाथ सिंह ने किया 'खामोश महामारी' का जिक्र, बोले- इससे हर साल होती है डेढ़ लाख मौतें

क्या TMC में वापसी करेंगे मुकुल रॉय ? सीएम ममता से मिलने पार्टी के दफ्तर पहुंचे