अगर हुआ नुकसान तो बाजार छोड़ देंगे निवेशक
अगर हुआ नुकसान तो बाजार छोड़ देंगे निवेशक
Share:

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) अध्यक्ष यूके सिन्हा ने निवेशकों को लेकर अपना बयान सामने रखा है. बताया जा रहा है कि अभी कुछ समय पहले ही कंपनियों के प्रथम सार्वजनिक शेयर निर्गमों के प्रदर्शन सामने आए है जोकि काफी अच्छे है. सिन्हा ने इस प्रदर्शन का श्रेय मानदंडों को दिया है और साथ ही यह भी कहा है कि यदि बाजार में खुदरा निवेशकों को नुकसान हो जाता है तो यह भी सम्भावना है कि वे निवेश ही ना करे. सेबी अध्यक्ष का इस मामले में यह कहना है कि यदि खुदरा निवेशकों को ऐसा लगता है कि उन्हें किसी कम्पनी के आईपीओ खरीदने पर नुकसान हो सकता है तो वे यहाँ दोबारा निवेश करने के बारे में शायद नहीं सोचेंगे.

लेकिन मार्केट रिपोर्ट्स को देखे तो यह बात सामने आई है कि पिछले 5 सालों के बाद बाजार में एक बार फिर से तेजी देखने को मिली है और बात करें इंटरग्लोब, सीसीडी, एल्केम और डाक्टर लालपैथ लैब्स जैसी कंपनियों के आईपीओ की तो यहाँ निवेशकों का काफी रुझान देखने को मिला है. सिन्हा ने बात करते हुए बताया है कि आंकड़ों पर गोर किया जाये तो यह देखने को मिलेगा कि दो तिहाई से अधिक निर्गम आवंटन मूल्य से नीचे चल रहे थे. और इनका निवेशकों पर सीधे रूप से असर होता है.

लेकिन फ़िलहाल जो आईपीओ बाजार में आए है वे 56 फीसदी आवंटन मूल्य से उच्चतर कारोबार संभल रहे है. जिस कारण निवेशक भी ठीके हुए है. अपनी बात को इसी तरह जारी रखते हुए उन्होंने यह भी बताया है कि आईपीओ बाजार में काफी तेजी देखने को मिल रही है. यहाँ तक की वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान करीब 9,700 करोड़ रुपए के आईपीओ बाजार में आये थे जबकि चालू वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 18,300 करोड़ रुपए कापर पहुँच चुका है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -