ICSE और ISC के छात्र अब कर सकते है अपने परिणामों में सुधार के लिए आवेदन
ICSE और ISC के छात्र अब कर सकते है अपने परिणामों में सुधार के लिए आवेदन
Share:

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने घोषणा की है कि ICSE कक्षा 10 वीं और ISC कक्षा 12 वीं के छात्र जिन्हें सुधार या कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना है, वे 4 अगस्त तक नामांकन कर सकते हैं। CISCE के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने 30 जुलाई को सूचित किया कि आईसीएसई/आईएससी 2021 सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए पंजीकरण 1 अगस्त से 4 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। अरथून ने आगे कहा कि आईसीएसई और आईएससी 2021 सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी।

आपको बता दें कि जो छात्र सुधार के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं या फेल हो गए हैं, वे अपने स्कूल प्रशासन से आईसीएसई और आईएससी 2021 इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए आवेदन करने का अनुरोध कर सकते हैं। इससे पहले 24 जुलाई को CISCE ने ICSE और ISC बोर्ड के नतीजे घोषित किए थे. कक्षा 10 में, लड़कियों और लड़कों ने 99.98 प्रतिशत के साथ समान उत्तीर्ण प्रतिशत प्रदर्शन किया। जबकि 12वीं कक्षा में लड़कियों ने लड़कों को 0.2 प्रतिशत के अंतर से पछाड़ा। CISCE ने देश में कोविड-19 में वृद्धि के कारण इस साल दोनों कक्षाओं की परीक्षा रद्द कर दी थी और बोर्ड द्वारा तय की गई वैकल्पिक मूल्यांकन नीति पर परिणाम तैयार किया गया था।

कक्षा 10 की परीक्षा के लिए 54.14 प्रतिशत लड़कों और 45.86 प्रतिशत लड़कियों सहित कुल 2,19,499 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जबकि कक्षा 12 में 53.67 प्रतिशत लड़कों और 46.33 प्रतिशत लड़कियों सहित 94,011 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। कक्षा 12 के उम्मीदवारों के मूल्यांकन के लिए, पैरामीटर्स इसमें शैक्षणिक वर्ष 2019-20 और 2020-21 के माध्यम से क्रमशः 11वीं और 12वीं कक्षा में प्राप्त किए गए प्रश्नपत्रों और विषयों के औसत अंक शामिल हैं। अंतिम परिणाम की गणना में कक्षा १० के औसत अंक, जिसमें अंग्रेजी और सर्वश्रेष्ठ चार विषय शामिल हैं, और कक्षा 12 के दौरान परियोजना कार्य और व्यावहारिक परीक्षा के अंकों पर भी विचार किया गया है।

क्या केरल से ही आएगी कोरोना की तीसरी लहर ? लगातार छठे दिन मिले 20000 से अधिक नए मरीज

गोवा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 9 अगस्त तक के लिए बढ़ाया कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर: पत्थरबाजों और देशद्रोहियों को अब न नौकरी मिलेगी और न पासपोर्ट, आदेश जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -