2 घंटे में ओमिक्रॉन संक्रमण का पता लगा सकती है ये किट
2 घंटे में ओमिक्रॉन संक्रमण का पता लगा सकती है ये किट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट सेकोई व्यक्ति पीड़ित है या नहीं, इसकी टेस्टिंग के लिए असम के वैज्ञानिक किट बनाई गई है। कहा जा रहा है यह वह किट है जिसके माध्यम से केवल 2 घंटे में ओमिक्रॉन संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा। बताया जा रहा है यह किट पूरी तरह मेड इन इंडिया है। इस किट में जांच के लिए हाइड्रोलिसिस आरटी-पीसीआर सिस्टम अपनाई जाती है। आप सभी जानते ही होंगे जैसे ही वैश्विक महामारी कोरोना का कहर थोड़ा कम हुआ वैसे ही इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खौफ लोगों में देखा जाने लगा है। दूसरी तरफ चिकित्सकों का यह मानना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कोरोना से ज्यादा ताकतवर है और तेजी से फैलता है।

ऐसी भी खबरें हैं कि इस बीमारी की जांच करने के बाद तीन से चार दिन का समय लग जाता है। उसी के बाद यह पता चलता है कि वो व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित है या नहीं। हालाँकि अब असम में स्थित डिब्रूगढ़ ICMR-RMRC (क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र) ने ऐसी टेस्टिंग किट डेवलप की है जो मात्र दो घंटे में ओमिक्रॉन वैरिएंट की मौजूदगी की जानकारी दे सकेगी। जी दरअसल यहां के डॉक्टर विश्व बोरकोटोकी है ने इस किट को विकसित किया है। डॉ.बोरकोटोकी और आईसीएमआर के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र की टीम ने रियल-टाइम आरटी-पीसीआर टेस्ट किट तैयार की है। कहा जा रहा है यह टेस्ट किट समय बचाता है और हवाई अड्डों के लिए जरूरी है।

आपको बता दें कि लैब में टेस्टिंग के दौरान इस किट को 100 फीसदी सटीक फायदा गया है। वहीं इसके नतीजों को पुणे स्थित नेशनल वॉयरोलॉजी इंस्टीट्यूट में टेस्ट किया जा रहा है और जल्द ही इसके रिजल्ट को सार्वजनिक किया जाएगा।

सिर्फ रात में दिखेगा ओमिक्रॉन का नया लक्षण

सामने आया अंकिता लोखंडे और विक्की जैन का प्री-वेडिंग वीडियो, फैंस हुए दीवाने

इस पूजा से सुख-समृद्धि और स्वास्थ्य का वरदान देते है भगवान सूर्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -