ओडिशा में 73 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडीज हैं: ICMR
ओडिशा में 73 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडीज हैं: ICMR
Share:

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा किए गए नवीनतम सीरो-सर्वे के अनुसार, यह कहता है, ओडिशा की कम से कम 73 प्रतिशत आबादी और 93 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने SARS-CoV2 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की हैं। ओडिशा सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की मदद से आईसीएमआर भुवनेश्वर के विशेषज्ञों द्वारा 29 अगस्त से 15 सितंबर के बीच राज्य के 30 जिलों में से सर्वेक्षण 12 में आयोजित किया गया था।

ओडिशा सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की मदद से आईसीएमआरबी भुवनेश्वर के विशेषज्ञों द्वारा 29 अगस्त से 15 सितंबर के बीच राज्य के 30 में से 12 जिलों में सर्वेक्षण किया गया था। सर्वेक्षण संबलपुर, सुंदरगढ़, झारसुगुडा, क्योंझर, खुर्दा, पुरी, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, कंधमाल, कालाहांडी और नबरंगपुर जिलों में किया गया था। आरएमआरसी, भुवनेश्वर के निदेशक संघमित्रा पाटी ने कहा, "समुदाय से एकत्र किए गए 5,796 नमूनों में से, यह पाया गया कि 4,247 में एंटीबॉडी हैं। इसी तरह, एकत्र किए गए 1,312 नमूनों में से 1,232 स्वास्थ्य कर्मियों ने एंटीबॉडी विकसित की हैं।"

पाटी ने कहा, "हमने समुदाय के बीच 73.5 प्रतिशत और स्वास्थ्य कर्मियों के बीच 93.9 प्रतिशत सीरो प्रसार पाया  पाटी ने कहा, सर्वेक्षण किए गए 12 जिलों में से खुर्दा जिले में 80 प्रतिशत की उच्चतम सीरोप्रवलेंस है, इसके बाद जाजपुर, मयूरभंज और झारसुगुडा (लगभग 68 प्रतिशत) हैं। ) आयु समूहों के संदर्भ में, आरएमआरसी निदेशक ने कहा: "छह से दस वर्ष के आयु वर्ग के सत्तर प्रतिशत लोग, 11-18 आयु वर्ग के 74 प्रतिशत, 19-44 आयु वर्ग के 75 प्रतिशत, 45- के 72 प्रतिशत- 60 आयु वर्ग और 60 वर्ष से अधिक आयु के 66 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडीज हैं।" सीरो पॉजिटिव वयस्कों में, लगभग 66.5 प्रतिशत ने कम से कम टीके की पहली खुराक प्राप्त की थी, उन्होंने कहा अध्ययन में यह भी पाया गया कि 25.6 प्रतिशत पूरी तरह से प्रतिरक्षित हैं, 41.4 प्रतिशत आंशिक रूप से टीका लगाए गए हैं, और 33 प्रतिशत अप्रतिरक्षित हैं। पाटी ने कहा कि ओडिशा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सरोप्रवलेंस और टीकाकरण कवरेज में कोई बड़ा अंतर नहीं है।

MP: अगर कोई 1000 रुपये तक रिश्वत लेता है तो कोई बुराई नहीं है: बसपा विधायक

आईएमडी ने इन राज्यों में चक्रवाती तूफान गुलाब को लेकर जारी किया अलर्ट

राष्ट्रीय महिला आयोग ने की 'डेरी फार्मिंग ट्रेनिंग' की शुरुआत, महिलाओं को 'आत्मनिर्भर' बनाना उद्देश्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -