कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने वालों को मौत का खतरा 95% कम, ICMR की स्टडी में 'गुड न्यूज़'
कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने वालों को मौत का खतरा 95% कम, ICMR की स्टडी में 'गुड न्यूज़'
Share:

नई दिल्ली: देश में तेजी से चल रहे कोरोना टीकाकरण के बीच एक राहत देने वाली स्टडी सामने आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अध्ययन में सामने आया है कि वैक्सीन (Covid Vaccine) की एक डोज मौत के खतरे को 82 फीसद तक कम कर देती है. वहीं, यदि दोनों डोज लगी है तो मौत का खतरा 95 फीसद तक कम हो जाता है. 

ये अध्ययन तमिलनाडु पुलिस डिपार्टमेंट (Tamil Nadu Police) के 1,17,524 जवानों पर की गई थी. इस स्टडी के माध्यम से वैक्सीन ले चुके और वैक्सीन नहीं लेने वाले पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों का अनुमान लगाना था. ये स्टडी 1 फरवरी 2021 से 14 मई 2021 के मध्य की गई थी. स्टडी में 32,792 पुलिसकर्मी ऐसे थे, जिन्होंने वैक्सीन की एक ही खुराक ली थी. स्टडी में शामिल 67,673 पुलिसकर्मी दोनों खुराक ले चुके थे. साथ ही 17,059 ऐसे भी थे जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी. 

स्टडी के अनुसार, 13 अप्रैल 2021 से 14 मई 2021 के बीच 31 पुलिसकर्मियों की कोरोना के कारण मौत हो गई. इनमें से 4 ऐसे थे जो दोनों खुराक ले चुके थे, जबकि 7 को एक ही डोज लगी थी. वहीं, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी, उनमें से 20 की जान चली गई थी. स्टडी में सामने आया कि वैक्सीन कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने में कारगर है. जिन पुलिसकर्मियों को एक खुराक लग चुकी थी, उनमें मौत का खतरा 82 फीसद तक कम था, वहीं दोनों डोज लेने वाले पुलिसकर्मियों में मौत का खतरा 95 फीसद तक कम था.

भोले के भक्तों के लिए बड़ी खबर: कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ इस दिन से शुरू होगी कांवड़ यात्रा

क्रूड आयल को लेकर UAE और सऊदी अरब में तकरार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भड़क सकती है आग

जोमैटो ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए 19 जुलाई को 70-72 रुपये के प्राइस बैंड पर मिलेगा ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -