क्या कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी कारगर होगी भारतीय कोरोना वैक्सीन ? ICMR ने दिया जवाब
क्या कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी कारगर होगी भारतीय कोरोना वैक्सीन ? ICMR ने दिया जवाब
Share:

तिरुवनंतपुरम: ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में मिले कोरोना के नए स्‍ट्रेन का पता लगने के बाद से भारत में भी कोरोना के नए केस सामने आने लगे हैं। हर किसी को इस बात का डर लग रहा है कि कहीं कोरोना का नया स्‍ट्रेन भारत में भी तो पैर नहीं पसारने लगा है। इन सबके बीच अब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना के नए स्‍ट्रेन से संबंधित राहत देने वाला दावा किया है। 

ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि देश में जारी क्लीनिकल ट्रायल के अंतरिम परिणामों से संकेत मिले हैं कि स्वदेशी कोविड-19 टीके ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन में भी असरदार होंगे। भार्गव ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, केरल सरकार द्वारा आयोजित किए गए एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार 'केरल हेल्थ: मेकिंग द एसडीजी ए रियलिटी' को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ कोवैक्सीन की क्षमता को लेकर एक पेपर प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया है। 

ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने आगे कहा कि दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के कोरोना स्ट्रेन के मामले में, इन दोनों देशों के यात्रियों से एकत्र किए गए सैम्पल्स से उत्परिवर्तित वायरस को अलग करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

LIC हाउसिंग फाइनेंस ने मोबाइल ऐप के माध्यम से 1,331-Cr ऋण का किया भुगतान

आईपीओ से 2500 करोड़ जुटाएगी कंपनी लोढ़ा डेवलपर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -