महज 2 मिनट में घर में करें कोरोना टेस्ट, ICMR ने दी टेस्ट किट को मंजूरी
महज 2 मिनट में घर में करें कोरोना टेस्ट, ICMR ने दी टेस्ट किट को मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: अब आप अपने घर पर रहकर ही कोरोना टेस्ट कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी सेंटर पर जाने की जरुरत नहीं होगी. कोवीसेल्फ (CoviSelf) भारत की पहली ऐसी खुद उपयोग करने वाली रैपिड एंटीजन टेस्ट किट है, जिसके माध्यम से 2 मिनट में टेस्ट हो पाएगा और 15 मिनट में इसके परिणाम आ जाएंगे. ये दावा किट बनाने वाली पुणे की कंपनी का है. कोरोना के खिलाफ जंग में बुधवार को इस टेस्ट किट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने स्वीकृति दे दी है.

ANI ने किट बनाने वाली फर्म माईलैब डिस्कवरी सोल्यूशन के निदेशक सुजीत जैन ने कहा कि, "इस किट से 2 मिनट टेस्ट करने में लगेगा और 15 मिनट में इसके परिणाम आ जाएंगे. ये किट अगले सप्ताह के आखिर में पूरे देश के 7 साल दवा दुकानों और ऑनलाइन दवा साझीदारों के यहां पर उपलब्ध रहेगी. हमारा टार्गेट देश के 90 फीसदी तक पहुंचना है." उन्होंने आगे कहा कि, "इस किट से खुद टेस्ट कर सकते हैं. यदि इससे आप कोरोना संक्रमित पाए जाते हैं तो ICMR के अनुसार, आपको RT-PCR टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं है. कोई भी वयस्क इस किट को मैनुअल पढ़कर प्रयोग कर सकता है."

ICMR ने कहा कि कोवीसेल्फ टेस्ट रिजल्ट को मोबाइल ऐप के माध्यम से अपलोड किया जाएगा, जिसे गूगल के प्ले स्टर या फिर ऐपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. फोन की ओर से जो डेटा भेजा जाएगा उसे ICMR के कोरोना वायरस टेस्टिंग पोर्टल में स्टोर कर लिया जाएगा. जाहिर है इस किट के आने के बाद उन लोगों को अवश्य राहत मिलेगी जिन्हें कोरोना का टेस्ट कराने के लिए बाहर जाना पड़ता है.

कोरोना के चलते रद्द हुआ आगामी सिंगापुर रक्षा शिखर सम्मेलन

ज्वैलर्स की मांग पर नितिन गडकरी ने पीयूष गोयल को लिखा पत्र, कही ये बात

शेयर बाजार में थमा तेजी का दौर! 50 हजार से नीचे आया सेंसेक्स, निफ्टी में भी आई भारी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -