अब सिर्फ गरारे करके पता चल जाएगा कोरोना संक्रमण है या नहीं ? नई तकनीक को ICMR ने दी मंजूरी
अब सिर्फ गरारे करके पता चल जाएगा कोरोना संक्रमण है या नहीं ? नई तकनीक को ICMR ने दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच देश में हर दिन लाखों की संख्या में कोविड टेस्टिंग की जा रही हैं। बीते एक वर्ष में कई बार कोरोना जांच के रिकॉर्ड्स बने हैं। हालांकि, लोगों का अधिक विश्वास आरटी-पीसीआर जांच पर होता है, किन्तु काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (ICMR) ने एक ऐसी तकनीक बनाई है, जिसकी सहायता से सिर्फ तीन घंटे में ही पता चल सकेगा कि आपको कोरोना है या फिर नहीं। इसमें गरारा करके कोरोना संक्रमण के बारे में पता लगाया जा सकेगा। ICMR ने भी इस तकनीक को स्वीकृति दे दी है।

इस टेस्ट में स्वैब का कलेक्शन लेना आवश्यक नहीं होगा। इसमें एक ट्यूब होगी, जिसमें सलाइन होगा। लोगों को कोरोना की जांच के लिए इस सलाइन को मुंह में डालने और फिर 15 सेकंड तक गरारा करने की आवश्यकता होगी। जब शख्स गरारा कर लेगा फिर उसे ट्यूब में थूकना होगा और टेस्टिंग के लिए दे देना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस तकनीक को रिमार्कबल इनोवेशन बताया है। उन्होंने कहा कि, ''यह स्वैब फ्री तकनीक गेम-चेंजर साबित हो सकती है।'' नीरी के पर्यावरण वायरोलॉजी सेल के सीनियर साइंटिस्ट डॉ. कृष्णा खैरनार ने बताया कि, ''सैंपल कलेक्शन को सरल और पेशेंट फ्रेंडली बनाने के लिए नीरी ने विचार किया था। कम से कम पेशेंट को तकलीफ पहुंचा कर सैंपल ले सकते हैं।''

उन्होंने आगे कहा कि सलाइन को पीना पड़ता है और फिर गरारा करना पड़ता है। तीन घंटे में हम RT-PCR वाली रिपोर्ट दे सकते हैं। हमें अभी ICMR की मंजूरी मिल गई है और बाकी लैब्स को प्रशिक्षण देने के लिए हमसे कहा गया है। नीरी में आज पहला बैच आया है, जिसकी टेस्टिंग शेष है।'' उन्होंने आगे बताया कि लोग खुद से भी यह टेस्टिंग कर सकेंगे, जिससे टेस्टिंग सेंटर पर भीड़ इकठ्ठा नहीं होगी और इससे बहुत समय भी बचेगा। साथ ही सेंटर पर दूसरों से संक्रमित होने का खतरा भी नहीं होगा। 

'10 करोड़ डेयरी किसानों को आजीविका कौन देगा ?', PETA के सुझावों पर भड़के 'अमूल' के MD

मुंबई में 100 रुपए पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल के भाव भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर

हवाई सफर अब हुआ महंगा, मोदी सरकार ने 16 फीसदी तक बढ़ाया न्यूनतम किराया !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -