खुदरा ग्राहकों के लिए ICICI Bank ने लॉन्‍च की खास सुविधा
खुदरा ग्राहकों के लिए ICICI Bank ने लॉन्‍च की खास सुविधा
Share:

गुरुवार को ICICI Bank ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है. इसके तहत खुदरा ग्राहक बैंक के साथ वीडियो बातचीत के माध्यम से कुछ ही मिनटों में ‘नो योर कस्टमर‘ (KYC) की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं. नया खाता खोलने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक होता है. बैंक ने फिलहाल ऐसे संभावित ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू की है, जो बैंक में बचत खाता खोलने चाहते हैं, या जो बैंक के साथ अपना सैलरी अकाउंट खोलना चाहते हैं या बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं. यह सुविधा उन लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी, जो ‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड‘ के लिए आवेदन करना चाहते हैं. बैंक जल्द ही दूसरे क्रेडिट कार्ड, होम लोन और दूसरे रिटेल प्रोडक्‍ट्स के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध कराएगा.

कैसे म्यूचुअल फंडों में निवेश से बना सकते है करोड़ों रु

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सैलरी अकाउंट खोलने और पर्सनल लोन लेने वाले लोगों के लिए Video KYC की सुविधा देने वाला उद्योग का यह पहला बैंक है. यह सुविधा बैंक के नए ग्राहकों के लिए केवाईसी की प्रक्रिया को डिजिटल बनाती है और इस तरह वे बैंक की किसी भी शाखा में गए बिना कुछ ही मिनटों में अपना खाता खोल सकते हैं. इस तरह वे कोरोनावायरस महामारी के वर्तमान दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी कर सकते हैं और अपना खाता खोलते हुए सभी प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं. 

चीन से आयातित उत्पादों के खिलाफ भारत सरकार ने किया ऐसा काम

इसके अलावा वीडियो केवाईसी के बारे में जानकारी देते हुए ICICI Bank के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची ने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक द्वारा लॉन्‍च वीडियो केवाईसी वेरिफिकेशन की सुविधा इंडस्ट्री में नए मानक स्‍थापित करती है, क्योंकि इस तरह पूरी प्रक्रिया आसान और तेज हो जाती है और इससे ग्राहकों को बहुत आसानी होगी. यह इस समय ‘न्यू नॉर्मल‘ के दिनों में विशेष महत्व रखता है जब लोगों को कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ उनकी लड़ाई के हिस्से के रूप में घर पर रहने की सलाह दी जाती है और उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे बैंकिंग संबंधी अपने कामकाज डिजिटल तौर पर ही पूरे करें.

सोना खरीदने का सुनहरा मौका, भाव में आई भारी गिरावट

बाजार में लौटा बिकावली का दौर, 250 अंक लुढ़का सेंसेक्स

अब इन बैंकों को RBI की निगरानी में करना होगा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -