इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का मौका, जानिए पूरा विवरण
इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का मौका, जानिए पूरा विवरण
Share:

इंडियन कोस्ट गार्ड में जॉब पाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन अवसर सामने आया है। इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। इस बार कुल 50 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ज्वाइंन इंडियन कोस्ट गार्ड के आधिकारिक पोर्टल- joinindiancoastguard.gov.in पर जाना होगा। 

महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की अरभिंक दिनांक- 04 जुलाई 2021
आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 14 जुलाई 2021

पदों का विवरण:-
इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 50 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें जनरल ड्यूटी के लिए 40 पद भरे जाएंगे। जनरल ड्यूटी में 11 सीटें अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए है। आर्थिक तौर पर कमजोर श्रेणी के लिए 3 सीटें, ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए 7 सीटें, एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 6 और एसटी अभ्यर्थियों के लिए 13 सीटें तय की गई है। वही टेक्निकल इंजीनियर और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के 10 पदों पर भर्तियां होंगी।

शैक्षणिक योग्यताएं:-
इंडियन कोस्ट गार्ड में जनरल ड्यूटी के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन में कम से कम सभी सेमेस्टर में 60% मार्क्स लाना जरुरी है। वही 12वीं में मैथ फिजिक्स सब्जेक्ट वाले अभ्यर्थी ही आवेदन के पात्र होंगे। वहीं टेक्निकल इंजीनियर एंड इलेक्ट्रिकल के पद पर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन या पावर इलेक्ट्रॉनिक्स या इंडस्ट्री एंड प्रोडक्शन या आटोमोटिव या मरीन या नवल आर्किटेक्चर आदि में ग्रेजुएशन की डिग्री वाले अभ्यर्थी ही आवेदन के पात्र होंगे। इसमें भी आवेदक का 12वीं में फिजिक्स एग्जाम मैथ विषय 60% से पास होना जरुरी है। 

DSSSB के निम्न पदों पर निकाली भर्तियाँ

ओएसएसएससी आरआई भर्ती राजस्व निरीक्षक के पदों पर जारी किए गए आवेदन

केएसपी कांस्टेबल के पदों पर निकली गई बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -