आईसीईए ने राज्यो से मोबाइल फोन पर जीएसटी 12 प्रतिशत कम करने की मांग की
आईसीईए ने राज्यो से मोबाइल फोन पर जीएसटी 12 प्रतिशत कम करने की मांग की
Share:

नई दिल्ली, भारत: इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने मंगलवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि मोबाइल फोन और मोबाइल पार्ट्स पर जीएसटी की दरों को क्रमशः 12 प्रतिशत और 5 प्रतिशत तक कम किया जाए।

मोबाइल हैंडसेट पर 12.5  प्रतिशत जीएसटी दर ने इस उद्योग में लगभग 50 प्रतिशत कर में वृद्धि की, जबकि पिछले राष्ट्रीय औसत दर 8.2 प्रतिशत थी। मोबाइल उद्योग अभी भी जीएसटी दर में वृद्धि से उबर रहा था जब सरकार ने दर में एक और 50 प्रतिशत की वृद्धि की । (12 प्रतिशत से 18 प्रतिशत तक) । आईसीईए ने एक बयान में कहा, "जीएसटी दर में इस वृद्धि का प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ता कीमतें अधिक होती हैं, जो बदले में मोबाइल फोन की मांग को कम करती हैं।

इसके अलावा, यह फैसला सरकार के ' डिजिटल इंडिया ' एजेंडे के लिए हतोत्साहन साबित हो रहा है, क्योंकि स्मार्टफोन की पहले से महंगी लागत और जीएसटी दर में वृद्धि से फ़ोन की बिक्री कम हो रही है।

आईसीईए ने अर्नेस्ट एंड यंग (ईवाई) के सहयोग से "महत्वपूर्ण जीएसटी कदम: वरदान या मोबाइल उद्योग के लिए बने" नामक एक शोध भी तैयार किया, जो वर्तमान आर्थिक संदर्भ में मोबाइल फोन के महत्व और उन पर लागू होने वाले विनियमों पर प्रकाश डालता है।

आँध्रप्रदेश में हुई गर्भवती गाय की गोदभराई, लोगों ने लिया गौमाता का आशीर्वाद

रियल एस्टेट टाइकून ललित गोयल को ED ने किया गिरफ्तार, लगे हैं ये संगीन आरोप

COP26 समिट: भारत-चीन ने साथ आकर बदलवा दिया ये अंतर्राष्ट्रीय फैसला, कई देश नाराज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -