आईसीसी सूडान में शुरू करेगी अपना कार्यालय
आईसीसी सूडान में शुरू करेगी अपना कार्यालय
Share:

सूडान और अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने दारफुर संघर्ष में नरसंहार के मुकदमे का सामना कर रहे पूर्व तानाशाह उमर अल-बशीर की दिशा में एक कदम आगे के रूप में गुरुवार को एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। आईसीसी के मुख्य अभियोजक करीम खान, जिन्होंने दारफुर गृहयुद्ध को सूडान के इतिहास में एक "अंधेरा अध्याय" के रूप में वर्णित किया, ने कहा कि हेग स्थित आईसीसी के लिए सूडान में एक कार्यालय खोलने की योजना चल रही थी ताकि "एक ठोस मामला बनाने" के लिए और सबूत एकत्र किए जा सकें।

77 वर्षीय बशीर, सूडानी क्षेत्र में नरसंहार, युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के आरोपों में एक दशक से अधिक समय से आईसीसी द्वारा वांछित है। दो अन्य पूर्व सहयोगी भी युद्ध अपराध के आरोपों का सामना करना चाहते हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि 2003 में विशाल पश्चिमी क्षेत्र में भड़के दारफुर संघर्ष में 300,000 लोग मारे गए और 2.5 मिलियन विस्थापित हुए। सूडान का नेतृत्व अगस्त 2019 से एक संक्रमणकालीन नागरिक-सैन्य प्रशासन द्वारा किया गया है, जिसने पीड़ितों को न्याय दिलाने की कसम खाई है।

गुरुवार को खान ने खार्तूम में संवाददाताओं से कहा कि वह "रिपोर्ट करने में प्रसन्न हैं" संक्रमणकालीन सरकार ने "मेरे कार्यालय के साथ एक नए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें सभी व्यक्ति शामिल हैं जिनके खिलाफ आईसीसी द्वारा गिरफ्तारी के वारंट जारी किए गए हैं"। बशीर, जिन्होंने 2019 में लोकप्रिय विरोध के बीच सूडान में तीन दशकों तक लोहे की मुट्ठी के साथ शासन किया, खार्तूम की उच्च सुरक्षा वाले कोबेर जेल में सलाखों के पीछे है।

स्वतंत्रता दिवस के पहले बोले राजनाथ सिंह- 'जो भी देश हमपर बुरी नजर डाले उसे...'

केरल पुलिस ने लॉन्च किया देश का पहला ड्रोन फॉरेंसिक लैब एंड रिसर्च सेंटर

देश के हर नागरिक को पता होनी चाहिए राष्ट्र-गान और राष्ट्रीय ध्वज से जुड़ी ये खास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -