WTC के फाइनल मुकाबले में क्या होंगे फॉलोऑन नियम ? ICC ने जारी किया स्पष्टीकरण
WTC के फाइनल मुकाबले में क्या होंगे फॉलोऑन नियम ? ICC ने जारी किया स्पष्टीकरण
Share:

नई दिल्ली: 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच आरंभ होने वाला है और पूरी दुनिया के क्रिकेट फैन्स की नजरें इसी टेस्ट चैंपियनशिप पर लगी हुई हैं। भारत और न्यूजीलैंड इस चैंपियनशिप को जीतकर विश्व में अपने डंका बजाने के लिए तैयार हैं। इस बड़े मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें इंग्लैंड पहुंच चुकी हैं। मैच को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साफ़ कर दिया है कि पहले दिन का खेल बारिश के कारण खराब होने पर फॉलोऑन के नियम में किसी तरह का कोई संशोधन नहीं होगा।

ICC ने यह स्पष्टीकरण भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में रिजर्व डे को ध्यान में रखकर दिया है। ICC के इस नियम के मुताबिक, पहले बैटिंग करने वाली टीम को 200 रन की बढ़त मिलने के बाद सामने वाली टीम को वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया जा सकता है। यदि मुकाबले में दिनों की संख्या कम होती है, तो उसके मुताबिक बढ़त के रनों की संख्या भी कम हो जाती है। इसके अलावा नियम के अनुसार, तीन या चार दिन के मैच में 150 रन, दो दिन के मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 की बढ़त फॉलोऑन के लिए मान्य होती है। 

बता दें कि ICC ने इससे पहले फाइनल मैच को लेकर प्लेइंग कंडीशंस जारी की थी। इसमें जानकारी दी गई थी कि रिजर्व डे का इस्तेमाल करना है या नहीं, इसका अंतिम निर्णय पांचवें दिन आखिरी घंटे का खेल आरंभ होने पर किया जाएगा। इसके अलावा ICC की तरफ से कई बदलाव किए गए हैं। इसमें टीवी अंपायर की तरफ से रियल टाइम में शॉर्ट रन की जांच करना शामिल है। इसके अलावा क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम का कप्तान और बर्खास्त बल्लेबाज भी अंपायर की पुष्टि कर सकता है कि क्या LBW के लिए खिलाड़ी के रेफरल लेने के निर्णय से पहले गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया है।

'भिंडरावाला' को हरभजन सिंह ने शहीद बताकर किया नमन, सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

IPL 2021: KKR को लगा बड़ा झटका, बाकी मुकाबलों में नहीं खेल पाएगा ये धाकड़ गेंदबाज़

'मुझे विराट कोहली दे दो...,' पाकिस्तानी लड़की ने भारत से की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -