आईसीसी की महिला रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची झुलन गोस्वामी

नई दिल्ली : इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न सीरीज में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की नवीनतम आईसीसी महिला रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। फरवरी 2017 में भी शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली 36 साल की झूलन ने सीरीज में आठ विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम को आठ टीमों की चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली। 

गेल की तूफानी पारी देखकर गदगद हुए किंग्स इलेवन पंजाब के कोच, कही ऐसी बात

ऐसी है नई रैंकिंग 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मेजबान न्यूजीलैंड और शीर्ष चार टीमें 2021 महिला विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। नवीनतम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुई सीरीज के नतीजों को भी शामिल किया गया है। आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर 3-0 की जीत के साथ विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। टीम 12 मैचों में 22 अंक के साथ शीर्ष पर है। भारत 15 मैचों में 14 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड के 15 मैचों में 14 अंक हैं। 

पहले टी20 मुकाबले में इंग्लैंड से 41 रनों से हारी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

शीर्ष पर पहुंची झुलन 

जानकारी के अनुसार गत विश्व चैंपियन इंग्लैंड 12 मैचों में 12 अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर है। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 218 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज झूलन शीर्ष रैंकिंग पर सबसे अधिक समय तक रहने के रिकार्ड के भी करीब पहुंच गई हैं। झूलन 1873 दिनों तक दुनिया की नंबर एक गेंदबाज रही हैं। उनसे अधिक आस्ट्रेलिया की पूर्व तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक ही शीर्ष स्थान पर रही हैं। कैथरीन 2113 दिनों तक शीर्ष पर रहीं।

इंग्लैंड के खिलाफ मंधाना ने बनाया एक ऐसा शानदार रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज को लगता है अगले मुकाबले में फिर वापसी करेगी टीम

वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने कहा- 'प्रतिद्वंद्वियों के लिए खतरा होगी हमारी टीम'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -