IBPS क्लर्क भर्ती के लिए इस तरह करें आवेदन

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने क्लर्क की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। भर्ती अभियान राष्ट्रीयकृत बैंकों जैसे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक आदि के लिए है। उम्मीदवार विवरण की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जा सकते हैं, जबकि ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के लिए यह यहां सीधा लिंक है: https://ibpsonline.ibps.in/crpcl11jun21/। न्यूनतम 20 वर्ष जबकि अधिकतम 28 वर्ष बताया गया है। इसका मतलब है कि उम्मीदवार का जन्म 02.07.1993 से पहले और 01.07.2001 (दोनों तिथियों को मिलाकर) के बाद नहीं हुआ होगा।
 
महत्वपूर्ण तिथियाँ:-
- आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत : 12 जुलाई
- आवेदन के पंजीकरण की समाप्ति : 1 अगस्त
- आवेदन विवरण संपादित करने की समाप्ति: 1 अगस्त
-ऑनलाइन शुल्क भुगतान: 12 जुलाई से 1 अगस्त
-अपना आवेदन प्रिंट करने की अंतिम तिथि: 1 अगस्त
 
शैक्षणिक योग्यता:-

*सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री (स्नातक)। भारत की या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता।

*उम्मीदवार के पास एक वैध मार्क-शीट/डिग्री प्रमाणपत्र होना चाहिए कि वह पंजीकरण के दिन स्नातक है और ऑनलाइन पंजीकरण करते समय स्नातक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत का संकेत देता है।

*कंप्यूटर साक्षरता: कंप्यूटर सिस्टम में ऑपरेटिंग और कामकाजी ज्ञान अनिवार्य है यानी उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर संचालन/भाषा में सर्टिफिकेट/डिप्लोमा/डिग्री/हाई स्कूल/कॉलेज/संस्थान में एक विषय के रूप में कंप्यूटर/सूचना प्रौद्योगिकी का अध्ययन होना चाहिए।
 
*राज्य/संघ राज्य क्षेत्र की राजभाषा में प्रवीणता का अर्थ है कि उम्मीदवारों को उस भाषा को पढ़ना/लिखना और बोलना आना चाहिए।

सावन में जरूर करें इस शिवलिंग के दर्शन, स्वयं श्री राम ने किया था निर्माण

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर किया इतने प्रतिशत

संसदीय पैनल ने कहा- "पुनरुद्धार के लिए सरकार..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -