आईबीएम स्किल्स बिल्ड ओरिएंटेशन सत्र का हुआ आयोजन
आईबीएम स्किल्स बिल्ड ओरिएंटेशन सत्र का हुआ आयोजन
Share:

देवास/ब्यूरो। शासकीय आईटीआई देवास में ऋचा संस्था की ओर से आईबीएम स्किल्स बिल्ड प्रोग्राम का आयोजन किया गया। आरिएंटेशन सत्र में 120 बच्चों ने हिस्सा लिया। कौशल विकास निदेशालय, मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार आईबीएम स्किल्स बिल्ड द्वारा आईटीआई प्रशिक्षणार्थियों को स्किल्स बिल्ड पोर्टल पर उपलब्ध कोर्सेज के बारे में जानकारी दी गई। 

ऋचा संस्था की ओर से सीनियर प्रोग्राम मैनेजर विजय प्रकाश ने बच्चों को IBM Skils Build प्रोग्राम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आईबीएम द्वारा संचालित स्किल्स बिल्ड कार्यक्रम के अंतर्गत निःशुल्क कोर्सेज, ट्रेनिंग एवं सेवाओं के बारे में जानकारी दी और कहा कि कैसे बच्चे अपनी रूचि और सुविधानुसार पोर्टल पर उपलब्ध कोर्सेज को पूरा कर सकते हैं। ओरिएंटेशन सत्र में संस्था के सीनियर मैनेजर विजय प्रकाश ने बच्चों को पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी ओर बताया कि इस कार्यक्रम की खासियत यह है कि बच्चे अपनी आवश्यकतानुसार कोर्सेज को कभी भी कही से भी पूरा कर सकते हैं। 

बच्चों ने बताया कि यह वास्तव में अबतक का बहुत अच्छा अनुभव रहा है । ऋचा संस्था की ओर से प्रदान की गयी पैशेवर मार्गदर्शन हमारे लिए उपयोगी है और इससे हमें अपनी रोजगार क्षमता बढाने में बहुत मदद मिलेगी। सत्र के दौरान बताया गया कि विद्यार्थी पंजीकरण कराने के बाद पोर्टल पर विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हजारों उपलब्ध कोर्सेज/ ऑनलाइन पाठ्क्रमों का लाभ उठा सकेगें। साथ ही विद्यार्थीगण आईबीएम द्वारा संचालित ट्रेनिंग एवं वर्कशॉप में सम्मिलित हो सकेंगे। मूल्याकंन के आधार पर योग्य और मेधावी स्किल बिल्ड लर्नर्स के लिए आईबीएम प्लेसमेंट फैसिलिटेशन पार्टनर-रैडस्टेड और जीवतम की ओर से जॉब प्लेसमेंट सुविधा भी प्रदान की जाएगी । 

देवास आई टी आई के समन्वयक अशोक रावल ने सत्र को सुचारू रूप से संचालित करने एवं सफल बनाने के लिए सहयोग प्रदान किया। सत्र के दौरान वाल्टर रितेश कुजूर, अतुल शर्मा, शैलेन्द्र शर्मा भी उपस्थित रहे। श्री विजय प्रकाश ने बताया कि आधुनिक युग में नौकरी का स्वरूप लगातार बदल रहा है, ऐसे में बच्चों के लिए इस प्रकार की ट्रैनिंग और कोर्सेज बहुत उपयोगी है, जो विद्यार्थियों की हैन्ड होल्डिंग कर सके एवं उन्हें रोजगार के नए अवसरों के लिए तैयार कर सके। उन्होंने बताया कि आईबीएम द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थी तकनीकी ज्ञान के साथ सॉफट स्किल ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकेंगे।

पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर की मदद देगा अमेरिका, डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाई थी रोक

अब भी पीएम मोदी के अच्छे दोस्त बने हुए हैं डोनाल्ड ट्रंप, इंटरव्यू में कही ये बात

ओपी राजभर को एक और झटका, इस नेता के समर्थन में 45 कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -